न्यू गुरुग्राम में बदलेगा ट्रैफिक सिस्टम, 32 जगह पर लगाए जाएंगे स्मार्ट सिग्नल

अच्छी खबर : न्यू गुरुग्राम में बदलेगा ट्रैफिक सिस्टम, 32 जगह पर लगाए जाएंगे स्मार्ट सिग्नल

न्यू गुरुग्राम में बदलेगा ट्रैफिक सिस्टम, 32 जगह पर लगाए जाएंगे स्मार्ट सिग्नल

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Gurugram News : न्यू गुरुग्राम में 32 चौराहों पर स्मार्ट यातायात सिग्नल लगाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें 7.46 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बुधवार को गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए श्रीनिवास की अध्यक्षता में टेंडर आवंटन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में दो कंपनियों में से एक को टेंडर आवंटित करने का फैसला किया गया। सिग्नल लगाने का काम नवंबर के पहले या दूसरे सप्ताह से शुरू होगा। टेंडर आवंटन के छह माह के भीतर इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे यातायात प्रबंधन में सुधार किया जा सके।

यहां लगाए जाएंगे सिग्नल
सिग्नल सेक्टर-58 से 115 के मुख्य चौराहों पर लगाए जाएंगे। इनमें खेड़की माजरा की तरफ सेक्टर 102A, 103 की मुख्य रोड, बजघेड़ा अंडरपास, सेक्टर 110, 110A, 112, 113 चौक, और विकास मार्ग जैसे प्रमुख स्थान शामिल हैं। इसके अतिरिक्त द्वारका एक्सप्रेसवे के दिशा में सेक्टर 101, 102, 102A, 104 चौक और रामपुरा से पटौदी रोड पर भी सिग्नल लगाए जाएंगे। जीएमडीए ने सेक्टर-1 से 58 तक 111 मुख्य चौराहों पर मौजूदा यातायात सिग्नल के स्थान पर स्मार्ट सिग्नल लगाने की योजना बनाई है।

शहर की यातायात व्यवस्था होगी बेहतर
इस योजना के अंतर्गत पहले से 65 चौराहों पर सिग्नल लगाए जा चुके हैं। जिनमें झाड़सा चौक, कल्याणी चौक और खुशबू चौक शामिल हैं। जीएमडीए का लक्ष्य है कि दिसंबर तक 46 अन्य चौराहों पर भी यातायात सिग्नल स्थापित कर दिए जाएं। इससे शहर में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जाएगा। जीएमडीए ने इन चौराहों पर सिग्नल लगाने से पहले एक सर्वेक्षण किया। जिसमें यह पाया गया कि इन स्थलों पर यातायात सिग्नल की अत्यंत आवश्यकता है।

जाम की समस्या में आएगी कमी 
सर्वेक्षण के परिणाम के आधार पर जीएमडीए का मानना है कि इन स्मार्ट यातायात सिग्नल के लगने से यातायात जाम की समस्या में कमी आएगी और वाहन चालकों को आवागमन में राहत मिलेगी। सिग्नल के माध्यम से वाहन चालकों को सही दिशा-निर्देश मिलने से सड़क पर अधिक सुगमता और सुरक्षा सुनिश्चित होगी। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.