चुनौतियों के साथ आगे बढ़ने वाले लोगों की सरकार करेगी मदद

गुरुग्राम में राज्य आयुक्त ने सुनीं दिव्यांगों की समस्या : चुनौतियों के साथ आगे बढ़ने वाले लोगों की सरकार करेगी मदद

चुनौतियों के साथ आगे बढ़ने वाले लोगों की सरकार करेगी मदद

Tricity Today | गुरुग्राम में राज्य आयुक्त ने सुनीं दिव्यांगों की समस्या

Gurugram News : हरियाणा राज्य दिव्यांगजन आयोग के आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार दिव्यांगों के हितों को सुरक्षित रखते हुए सरकारी सेवाएं प्रदत्त करने में अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। दिव्यांगजनों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान के लिए सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं से जोड़ा जा रहा है। आयुक्त मक्कड़ शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में खुला दरबार लगाकर दिव्यांगजनों से वार्ता की। 

दिव्यांगों की सुनीं शिकायतें 
वार्ता के दौरान राज्य आयुक्त ने जिले के दिव्यांगों की शिकायतें सुनीं और संबंधित अधिकारियों को उसके निवारण सहित दिव्यांगजन को दी जाने वाली सुविधाओं के लिए प्रशासनिक प्रक्रिया को सुगम बनाने के निर्देश दिए। मक्कड़ ने कहा कि दिव्यांगजनों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए उन्हें भी बराबर का अवसर मिलना चाहिए, इसके लिए सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। 

मिलने वाली सरकारी सुविधाओं के प्रति जागरूक 
इसके साथ ही सभी लोगों को सरकार से मिलने वाली सुविधाओं को दिलाने में उनकी मदद भी करनी चाहिए। उन्होंने उपस्थित दिव्यांगजनों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे दिव्यांगता को चुनौती के रूप में स्वीकार करके और पढ़ाई पर फोकस रखते हुए अन्य के लिए अनुकरणीय बनें। इसके साथ ही दिव्यांगजन को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार व्यापक स्तर पर किया जाए।बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, एनजीओ प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.