एचएसवीपी विकसित करेगा 11 नए सेक्टर, प्रॉपर्टी खरीदने का शानदार अवसर

गुरुग्राम में पूरा होगा घर का सपना : एचएसवीपी विकसित करेगा 11 नए सेक्टर, प्रॉपर्टी खरीदने का शानदार अवसर

एचएसवीपी विकसित करेगा 11 नए सेक्टर, प्रॉपर्टी खरीदने का शानदार अवसर

Tricity Today | प्रॉपर्टी खरीदने का शानदार अवसर

Gurugram News : हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) जिले में 11 नए सेक्टर विकसित करेगा। इसमें गुरुग्राम शहर, सोहना, पटौदी और फर्रुखनगर शामिल हैं। बता दें कि 1845 एकड़ खाली पड़ी जमीन पर ये सेक्टर लैंड पूलिंग स्कीम के तहत विकसित किए जाएंगे।

लैंड पूलिंग स्कीम के तहत किया जाएगा विकसित
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जमीन खरीदने की मंजूरी दे दी है। जमीन खरीद ने के बाद नए सेक्टरों में प्राधिकरण आवासीय और व्यावसायिक योजनाएं लाएगा। योजना में जिले के सेक्टर-36ए, 37, 68, 69, 70, सोहना में सेक्टर-32 और 33, फर्रुखनगर में सेक्टर-3, पटौदी में सेक्टर-2, 3 और सेक्टर-4 शामिल हैं। बता दें कि 1845 एकड़ खाली पड़ी जमीन पर ये सेक्टर लैंड पूलिंग स्कीम के तहत विकसित किए जाएंगे। एचएसवीपी और भूमि अधिग्रहण विभाग के अधिकारी इन सेक्टर के अंतर्गत आ रहे गांवों के निवासियों से मुलाकात करेंगे। उन्हें इस स्कीम से अवगत कराते हुए इसका हिस्सा बनने को प्रेरित करेंगे। उन्हें इस स्कीम का लाभ भी दिया जाएगा।

इन जगहों को किया जाएगा विकसित
योजना के मुताबिक, गुरुग्राम में सेक्टर-36ए और 37 को करीब 326 एकड़, सेक्टर 68 से 70 तक करीब 150 एकड़, सोहना में सेक्टर-32 और 33 करीब 463 एकड़, फर्रुखनगर में सेक्टर-3 करीब 263 एकड़ में, पटौदी में करीब 643 एकड़ में सेक्टर 2, 3 और 4 विकसित किया जाएगा। गुरुग्राम के अलावा फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र, करनाल, घरौंदा, शाहाबाद, अंबाला, नारायणगढ़, सोनीपत, गन्नौर, पानीपत और हिसार में इस स्कीम के तहत 18 सेक्टर विकसित किया जाएगा।

इसलिए तैयार की योजना
एचएसवीपी ने 20 साल पहले गुरुग्राम में सेक्टर-57 और 15 साल पहले पटौदी में सेक्टर एक को विकसित किया था। येअंतिम सेक्टर थे। जमीन अधिग्रहण का नया एक्ट लागू होने के बाद जमीन की कीमतों में काफी उछाल आ गया, जिसके बाद एचएसवीपी ने सेक्टर के लिए जमीन का अधिग्रहण करना बंद कर दिया है। इसका फायदा उठाते हुए रियल एस्टेट कंपनियों की तरफ से गुरुग्राम में सेक्टर-58 से लेकर सेक्टर-115 तक के अलावा पटौदी, सोहना और फर्रुखनगर में रिहायशी कॉलोनियां और सोसाइटी विकसित की गईं। बिल्डर कॉलोनियों में फ्लैट और प्लॉट की कीमत अधिक होने का फायदा उठाते हुए भूमाफिया ने जमीन खरीद कर अवैध रूप से कॉलोनियां विकसित करना शुरू कर दिया।  विकसित हो रही कॉलोनियों को देखते हुए एचएसवीपी ने साल-2022 में लैंड पूलिंग स्कीम के तहत सेक्टर विकसित करने की योजना तैयार की।

लोगों को नहीं होगी प्रॉपर्टी खरीदने में दिक्कत
गुरुग्राम में सेक्टर विकसित होने से एनसीआर में प्रॉपर्टी खरीदने के इच्छुक लोगों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। एचएसवीपी की तरफ से इन सेक्टरों में रिहायशी प्लॉट के साथ-साथ व्यावसायिक कॉलोनियां विकसित की जाएंगी, ताकि लोगों को सहूलियत हो। जमीन के मालिकों को उनका हिस्सा देने के बाद ई-नीलामी के माध्यम से जमीन को बेचा जाएगा। एचएसवीपी ने पूरे प्रदेश में लैंड पूलिंग स्कीम के तहत नए सेक्टर विकसित करने की योजना बनाई है। इसमें गुरुग्राम भी शामिल है। जमीन मालिकों से मुलाकात करके उन्हें योजना की जानकारी दी जाएगी। सेक्टर में विकास कार्य करवाने के बाद जमींदारों को उनके हिस्से के रिहायशी और व्यावसायिक प्लॉट दिए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.