वोट बनवाने के लिए हेल्पलाइन और गरुड़ ऐप का करें इस्तेमाल, आसानी से दूर होंगी समस्याएं

Gurugram News : वोट बनवाने के लिए हेल्पलाइन और गरुड़ ऐप का करें इस्तेमाल, आसानी से दूर होंगी समस्याएं

वोट बनवाने के लिए हेल्पलाइन और गरुड़ ऐप का करें इस्तेमाल, आसानी से दूर होंगी समस्याएं

Google Image | symbolic

Gurugram News : डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि स्वस्थ व सुदृढ़ लोकतंत्र में जागरूक मतदाता व सक्रिय बूथ लेवल अधिकारी ही इसके मजबूत आधार स्तम्भ होते हैं। इन दोनों के बिना लोकतंत्र की परिकल्पना ही बेमानी है। इसलिए यह जरूरी है कि इन दोनों की सहभागिता से वोट बनने से पूर्व की प्रकिया का सरलीकरण किया जाए।

आमजन की मदद के लिए बनाए गए ऐप 
चुनाव आयोग ने इस उद्देश्य को ध्यान में रख मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन व बीएलओ के लिए गरुड़ ऐप का निर्माण किया है। ये दोनों एंप वोट बनाने और उससे जुड़ी अन्य सेवाओं में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी ने दोनों ऐप के बारे में बताया कि जनभागिता से होने वाले किसी भी कार्य की प्रक्रिया को यदि सरल बना दिया जाए तो उस कार्य में सम्मिलित सभी लोगों का उत्साह दोगुना हो जाता है। चुनाव आयोग ने इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आमजन के लिए वोटर हेल्पलाइन व बूथ लेवल अधिकारी के लिए गरुड़ ऐप का निर्माण किया है।

कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन 
डीसी ने कहा कि वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से कोई भी नागरिक निर्वाचन से संबंधित विभिन्न जानकारियां, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने अथवा संशोधन कराने के लिए फार्म-6, 7, 8 एवं 8ए आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अपने मतदान केंद्र की लोकेशन की जानकारी, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का विवरण, मतगणना परिणाम से जुड़ी जानकारी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही निर्वाचन संबंधी कोई भी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

ऐप के माध्यम से दूर होंगी वोटरों की समस्याएं 
वोटर हेल्पलाइन ऐप सभी नागरिकों की शंकाओं व जिज्ञासाओं के समाधान में भी सहायक सिद्ध हो रहा है। दूसरी ओर, गरुड़ ऐप के माध्यम से बीएलओ द्वारा वोटरों की समस्याओं को दूर करने व उनके आवेदन को ऑन द स्पॉट ऑनलाइन करने का कार्य भी सुगमता से किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्र के लेटिट्यूड, लांगीट्यूड डेटा, फोटो, मूलभूत सुविधाओं जैसे रैंप, टॉयलेट, बिजली व पानी इत्यादि से संबंधित सूचना को आसानी से इस ऐप के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं। उन्होंने सभी जिलेवासियों व बीएलओ से अपील करते हुए कहा कि दोनों ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर आप आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.