राजकीय महाविद्यालय में ICC लीगल लिटरेसी सेल का आयोजन, सैकड़ों छात्राओं ने खुलकर की चर्चा

Gurugram News : राजकीय महाविद्यालय में ICC लीगल लिटरेसी सेल का आयोजन, सैकड़ों छात्राओं ने खुलकर की चर्चा

राजकीय महाविद्यालय में ICC लीगल लिटरेसी सेल का आयोजन, सैकड़ों छात्राओं ने खुलकर की चर्चा

Tricity Today | राजकीय महाविद्यालय में ICC लीगल लिटरेसी सेल का आयोजन

Gurugram News : सिधरावली स्थित राजकीय महाविद्यालय में सेक्सुअल हैरेसमेंट विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं को महिलाओं से संबंधित अधिकारों और कानूनी पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यस्थल पर महिलाओं के प्रति किसी भी प्रकार के शोषण की स्थिति में कार्रवाई को लेकर भी जानकारी दी गई।

महिलाओं की सुरक्षा पर डाला प्रकाश 
कार्यशाला का आयोजन आईसीसी एवं लीगल लिटरेसी सेल की ओर से किया गया। इसमें पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के अधिवक्ता निखिल कौशिक ने सेक्सुअल हैरेसमेंट एक्ट 2013 के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस एक्ट के अंतर्गत महिलाओं के लिए हुए विभिन्न विशेष अधिकारों के प्रावधान के बारे में बताया बताया। उन्होंने बताया कि जिस भी कार्यस्थल पर 10 या इससे अधिक महिलाकर्मी हैं, वहां स्थानीय स्तर पर शिकायत समिति का गठन करना होता है। इस कमेटी की जांच या निर्णय से असंतुष्ट महिला जिला स्तर पर बनाई गई कमेटी के समक्ष अपना परिवाद दायर कर सकती है। उन्होंने बताया कि कार्यस्थल पर महिलाओं के किसी भी प्रकार के उत्पीड़न को रोकने और ऐसा करने वालों के खिलाफ कानून में कठोर प्रावधान हैं। 

डॉमेस्टिक वायलेंस के खिलाफ 
उन्होंने महिलाओं से संबंधित प्रॉपर्टी एक्ट और प्रिवेंशन ऑफ डॉमेस्टिक वायलेंस एक्ट के अंतर्गत निर्धारित प्रावधानों पर भी चर्चा की। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ.महाश्वेता यादव ने भी छात्राओं और महिला प्राध्यापकों को अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर लोकल कंप्लेंट कमेटी (एलसीसी) की प्रभारी मनीषा लाल और लीगल लिटरेसी सेल  की प्रभारी अमिता यादव सहित महाविद्यालय के अन्य अध्यापकगण भी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.