राजकीय महिला महाविद्यालय में हुआ योग क्रियाएं का आयोजन, छात्राओं को दी यह महत्वपूर्ण जानकारी

Gurugram : राजकीय महिला महाविद्यालय में हुआ योग क्रियाएं का आयोजन, छात्राओं को दी यह महत्वपूर्ण जानकारी

राजकीय महिला महाविद्यालय में हुआ योग क्रियाएं का आयोजन, छात्राओं को दी यह महत्वपूर्ण जानकारी

Tricity Today | राजकीय महिला महाविद्यालय में हुआ योग क्रियाएं का आयोजन

  • -राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयुष विभाग द्वारा राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित किया गया योग शिविर
     
Gurugram News : आयुष विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के तहत राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर-14 में योग क्रियाएं का आयोजन किया गया। इस दौरान  विद्यार्थियों को स्वस्थ दिनचर्या व योगाभ्यास से होने वाले लाभ के बारे में आवश्यक जानकारी दी गई। इस अवसर पर योग साधकों ने योग क्रियाएं करते हुए स्वास्थ्य लाभ भी उठाया।

योग से जोड़ी यह महत्वपूर्ण जानकारी दी
योग प्रशिक्षण ने बताया कि छात्राओं के लिए योगासन, प्राणायाम बहुत लाभकारी होता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन व रक्त संचार ठीक हो जाता है और सिरदर्द ,थायराइड ,पीसीओएस इत्यादि की समस्या से निजात मिलती है। उन्होंने योग साधकों को त्रिकोणासन, उष्ट्र आसन, शशक आसन सर्वांगासन इत्यादि आसन करवाते हुए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी दी। ये योगासन शरीर में लचीलापन लाते हैं। 

छात्राओं को ये आसान सिखाए 
योग प्रशिक्षण ने बताया कि छात्राओं को हाथों की मांसपेशियों में ताकत लाने के लिए चक्र आसन और बकासन के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने योगासन के साथ ही प्राणायाम व कुछ समय ध्यान में भी बैठना सिखाया। उन्होंने छात्राओं को योगासन, प्राणायाम, ध्यान के विषय में जानकारी दी और इनके महत्व पर बल दिया। इसके अलावा, उन्होंने छात्राओं को समय पर आहार लेने व व्यायाम करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर डा सिकन्दर सहनवाल व प्रधानाचार्य डा आर के गर्ग मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.