1500 लोगों को फर्जी फैमिली हेल्थ कार्ड बनाकर ठगा, झांसे में लाने के लिए दिया 50% छूट का भरोसा

हापुड़ वालों अलर्ट : 1500 लोगों को फर्जी फैमिली हेल्थ कार्ड बनाकर ठगा, झांसे में लाने के लिए दिया 50% छूट का भरोसा

1500 लोगों को फर्जी फैमिली हेल्थ कार्ड बनाकर ठगा, झांसे में लाने के लिए दिया 50% छूट का भरोसा

Tricity Today | फर्जी फैमिली हेल्थ कार्ड

Hapur News : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को बिना पता चले ही कुछ आरोपी शहर के मोहल्ले में शिविर लगाकर लोगों के फैमिली हेल्थ कार्ड बनाए दिए। कार्ड बनाने के लिए आरोपियों द्वारा लोगों को लालच दिया गया कि इसकी मदद से निजी अस्पतालों के बिल में उनके 50% तक बिल में छूट दी जाएगी। आरोपी द्वारा लगाए गए एक शिविर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के होश उड़ गए। अब स्वास्थ विभाग के अधिकारी हेल्थ कार्ड पर दिए गए नंबर की मदद से आरोपियों की तलाश में जुड़ गए हैं।

क्या है मामला
आयुष्मान की तर्ज पर शहर से गांव तक सस्ते उपचार का लाभ देकर एक निजी संस्था द्वारा लोगों के फैमिली हेल्थ कार्ड बना रही है। झांसे में आए लोग संस्था की सहायता लेने के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी सदस्य ग्रहण करने के लिए प्रेरित करने में जुटे हुए हैं। जबकि इस जनता का स्वास्थ्य विभाग में किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन नहीं है, यह संस्था फर्जी तरीके से कार्ड जारी कर लोगों को अपने जाल में फंसाने का कार्य कर रही हैं।

1500 लोगों के फैमिली कार्ड
स्वास्थ विभाग के अधिकारियों की मानें तो अब तक संसद द्वारा 10  से अधिक मोहल्लों में शिविर लगाकर करीब 1500 लोगों के फैमिली कार्ड बना चुकी है। संस्था द्वारा लोगों के घर-घर जाकर कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण के नाम पर 40 और प्रत्येक व्यक्ति का कार्ड बनाने के लिए 100 लिए जा रहे हैं। बदले में परिवार के मुख्य की फोटो के साथ पीले रंग के 5 पन्ने का कार्ड जारी किए जा रहे हैं। लोगों को यह बता कर झांसे में लिया जा रहा है कि जिले में चुनिंदा निजी अस्पतालों से अनुबंध किया है। कार्ड दिखाने पर अस्पताल के इलाज में 50% की छूट दी जाएगी। उन्हें सरकारी अनुमति की आवश्यकता नहीं है। अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के सामने मामला आते ही वह सक्रिय हो गए हैं। अधिकारियों के द्वारा हेल्थ कार्ड बनाने वाले लोगों की तलाश की जा रही है।

आरोपी की तलाश
डॉक्टर दिनेश खत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल जिले में से किसी भी व्यक्ति की कार्ड बनाने से संबंधित कोई भी शिकायत स्वास्थ विभाग को प्राप्त नहीं हुई हैं। संस्था के सदस्य का मोबाइल नंबर स्वास्थ्य विभाग को पता चला है। जिसके आधार पर आरोपी की तलाश की जा रही है। संस्था का स्वास्थ्य विभाग में कोई रजिस्ट्रेशन नहीं है। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.