UP ATS ने गिरफ्तार किया आईएसआई का जासूस, मॉस्को के भारतीय दूतावास में तैनात था

हापुड़ से बड़ी खबर : UP ATS ने गिरफ्तार किया आईएसआई का जासूस, मॉस्को के भारतीय दूतावास में तैनात था

UP ATS ने गिरफ्तार किया आईएसआई का जासूस, मॉस्को के भारतीय दूतावास में तैनात था

Tricity Today | यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

Hapur News : एटीएस यूपी ने ISI एजेंट को गिरफ्तार किया है। एटीएस को विभिन्न गोपनीय सूत्रों से सूचना प्राप्त हो रही थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (ISI) के हैण्डलरों द्वारा कुछ छद्म नाम के व्यक्तियों से विदेश मंत्रालय भारत सरकार के कर्मचारियों को बहला-फुसलाकर और धन का लालच देकर भारतीय सेना से सम्बंधित सामरिक और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण, गोपनीय सूचनाएं प्राप्त की जा रही थी। जिससे भारत की आन्तरिक और बाह्य सुरक्षा को बहुत बड़ा खतरा होने की सम्भावना है। इस जानकारी के बाद एटीएस उत्तर प्रदेश ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने वाले एजेंट भारतीय दूतावास रूस के मास्को में नियुक्त कर्मचारी को गिरफ्तार किया है।

क्या है पूरा मामला
एटीएस ने एक बयान जारी कर बताया कि ATS यूपी ने इलेक्ट्रानिक एवं भौतिक सर्विलांस के माध्यम से साक्ष्य संकलन किया तो पता चला कि सतेन्द्र सिवाल पुत्र जयवीर सिंह निवासी ग्राम शाहमहीउद्दीनपुर, थाना हापुड़ देहात, जिला हापुड़ के नाम का एक व्यक्ति, जो विदेश मंत्रालय भारत सरकार में MTS (Multi-Tasking, Staff) के पद पर नियुक्त है। वर्तमान में वह रूस की राजधानी मास्को स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत है। यह कर्मचारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के हैण्डलर्स के साथ भारत विरोधी कृत्यो में लिप्त है। भारत के दूतावास रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानो की सामरिक गतिविधियों के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण गोपनीय सूचनाओं को ISI के हैंडलर्स को धन के लालच में उपलब्ध करवा रहा है।

मेरठ में हुई पूछताछ
एटीएस की मानें तो सतेन्द्र सिवाल को एटीएस फील्ड यूनिट मेरठ पर बुलाकर पूछताछ की गयी। उसके द्वारा भेजी गयी सूचनाओं के संबंध में जानकारी की गयी तो सतेन्द्र संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। वहीं, ज़ब गहनता से हुई पूछताछ हुई तो सतेन्द्र ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। सतेन्द्र वर्ष-2021 से मास्को, रूस स्थित भारतीय दूतावास में IBSA (India Based Security Assistant) के पद पर कार्यरत है। इस संबंध में थाना-एटीएस, लखनऊ पर धारा-121A भादवि और 3/5/9 शासकीय गुप्त बात अधिनियम-1923 के तहत मामला दर्ज कर आरोपी सतेन्द्र को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह हुआ बरामद
सतेंद्र के पास से एटीएस ने 2 मोबाइल फोन, 1 आधार कार्ड, 1 पैन कार्ड, 1 पहचान पत्र और 600 रुपये नकद  बरामद किए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.