सरकारी अस्पताल की OPD में मरीजों की भरमार, इनकी संख्या सबसे ज्यादा 

हापुड़ में तेज धूप और गर्म हवा कर रही बीमार :  सरकारी अस्पताल की OPD में मरीजों की भरमार, इनकी संख्या सबसे ज्यादा 

सरकारी अस्पताल की OPD में मरीजों की भरमार, इनकी संख्या सबसे ज्यादा 

Tricity Today | सरकारी अस्पताल की OPD में मरीजों की भरमार

Hapur News : हापुड़ में तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण अब सिर व पेट दर्द के मरीज बढ़ने लगे हैं। सरकारी अस्पताल की ओपीडी में ऐसे करीब 342 मरीज आए। निजी अस्पतालों की ओपीडी भी फुल चल रही है। उल्टी, दस्त से भी मरीज परेशान हैं। इसके अलावा त्वचा रोगियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। 

इस वजह से जकड़ रही बीमारी 
जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. प्रदीप मित्तल ने बताया कि बाजार में कटे फल, चाट, समोसा, तलीं चीजों, सड़कों के किनारे खुले में रखी खाद्य सामग्री का सेवन करने से भी बीमारी जकड़ रही हैं। तेज धूप में सिर पर टोपी, गमछा व आंखों में चश्मा न होने से सिर दर्द की तकलीफ हो रही है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. समरेंद्र राय ने बताया कि गर्मी में मरीज डीहाइड्रेशन के शिकार हो रहे हैं। बच्चों में यह समस्या अधिक देखने को मिल रही है। बच्चे उल्टी, दस्त के साथ बुखार से पीड़ित हैं। कुछ बच्चों को भर्ती करने की भी जरूरत पड़ रही है। इसके साथ ही त्वचा रोगियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। ऐसे मौसम में सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहिए। बाहर निकलते समय पूरे कपड़े पहनकर निकलें। अगर किसी प्रकार की दिक्कत महसूस करते हैं तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। अपने आप किसी प्रकार की दवा न लें।

ऐसे करें बचाव
फिजिशियन डॉक्टर अशरफ अली ने बताया कि गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड प्रेशर लो होता है।शारीरिक क्षमता कम होने लगती है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी न होने दें। नमक, नीबू व हल्की चीनी का घोल का प्रयोग करें। दोपहर में धूप में काम न करें तथा सुबह-शाम ही कार्य करें। बताया कि गर्मी में बीमारियों से सावधानी ही सबसे बड़ा बचाव हैं।चिकित्सक की सलाह के बिना दवाओं का प्रयोग न करें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.