तीर्थ नगरी बृजघाट गंगा में वन विभाग ने शुरू कराई डॉल्फिन की गणना, बढ़ गई संख्या

Hapur News : तीर्थ नगरी बृजघाट गंगा में वन विभाग ने शुरू कराई डॉल्फिन की गणना, बढ़ गई संख्या

तीर्थ नगरी बृजघाट गंगा में वन विभाग ने शुरू कराई डॉल्फिन की गणना, बढ़ गई संख्या

Tricity Today | तीर्थ नगरी बृजघाट गंगा में वन विभाग ने

Hapur News : डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और वन विभाग हापुड़ के संयुक्त तत्वावधान में तीर्थ नगरी गढ़मुक्तेश्वर गंगा में डॉल्फिन की गणना करना शुरू हो गई है। टीम को प्रभागीय वन अधिकारी संजय कुमार मल्ल ने रवाना किया है।

गंगा में डॉल्फिन का होना गौरव का विषय
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ भारत के राष्ट्रीय समन्वयक शाहनवाज खान और पर्यावरण विशेषज्ञ संजीव कुमार यादव के नेतृत्व में टीम ने वन विभाग, डॉल्फिन गार्जियन भारत भूषण गर्ग के साथ अपार रामसर साइट में बृजघाट से डॉल्फिन की गणना शुरू की। गणना शुरू होने से पहले स्थानीय नाविकों, श्रद्धालुओं, तीर्थ पुरोहितों के साथ डॉल्फिन के संरक्षण और उपयोगिता के बारे में वार्ता की। भारत भूषण गर्ग ने कहा कि इस क्षेत्र में गंगा में डॉल्फिन का होना हमारे लिए गौरव का विषय है।

पहले के मुकाबले डॉल्फिन की संख्या बढ़ी
वर्तमान में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इस भाग में ही डॉल्फिन का होना बेहद खास है। 2005 में रामसर साइट बनाए जाने के समय डॉल्फिन की संख्या काफी कम थी। तब से अभी तक इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। पुष्पावती पूठ के निकट चार डॉल्फिन की गणना की गई। शाहनवाज खान ने कहा कि डॉल्फिनों की बढ़ती संख्या इस क्षेत्र के सुदृष्ट पारिस्थितिक तंत्र का मजबूत होना प्रदर्शित करता है। पहले गणना प्रतिवर्ष की जाती थी। लेकिन, इस बार 2 साल बाद यह गणना की जा रही है।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर विनय मिश्रा, कुलदीप शर्मा, मूलचंद आर्य, वन क्षेत्राधिकार करण सिंह, जगपाल सिंह, महेश केवट, ओमदत्त, राजीव कुमार, दिनेश कुमार, समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.