स्कूलों का नियमति निरीक्षण करें अधिकारी, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

सख्त हुईं हापुड़ की डीएम : स्कूलों का नियमति निरीक्षण करें अधिकारी, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

स्कूलों का नियमति निरीक्षण करें अधिकारी, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

Tricity Today | जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने बैठक

Hapur : जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत गठित जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति, मध्याह्न भोजन योजना तथा निपुण भारत मिशन की ज़िला स्तरीय टास्क फोर्स के साथ समीक्षा की।

क्या बोलीं जिलाधिकारी 
जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर से हाईटेंशन तारों के हटाने, अध्यापक एवं छात्रों की उपस्थिति, निपुणशाला कार्यक्रम, अधिकारियों द्वारा स्कूल निरीक्षण, आरटीआई के तहत निजी स्कूलों में एडमिशन, कन्या सुमंगला योजना, समेकित शिक्षा, मध्याह्न भोजन योजना, किचन गार्डन तथा कस्तूरबा गांधी विद्यालय में अवस्थाना सुविधा तथा अन्य विषयों पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में शिक्षा के अधिकार के तहत निजी स्कूलों में गरीब बच्चों का एडमिशन किया जाना है। इसलिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में शत-प्रतिशत एडमिशन के लिए खंड शिक्षा अधिकारी सभी निजी स्कूलों में छात्रों की वास्तविक संख्या की सही रिपोर्ट तैयार करके 30 दिसंबर तक उपलब्ध कर दें। यदि खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट  त्रुटिपूर्ण या भ्रामक उपलब्ध कराई जाएगी तो खंड शिक्षा अधिकारी तथा संबंधित स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों में कराएं निर्माण कार्य
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन स्कूलों में कायाकल्प योजना के तहत निर्माण कार्य किया जाना है, उसका एस्टीमेट बनाकर बीएसए यथाशीघ्र प्रस्तुत कर दें। जिससे नगर पालिका की आगामी बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जा सके और धनराशि आवंटित की जा सके। जिन विद्यालयों में निर्माण कार्य होना है अथवा किया जा रहा है, वहां यह सुनिश्चित किया जाए कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की खामियां ना रह जाए। कोई भी विद्यालय शौचालय तथा पेयजल सुविधाविहीन नहीं होना चाहिए। उन्होंने जर्जर स्कूली भवनों की समीक्षा के दौरान कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी जर्जर भवनों का ध्वस्तीकरन यथाशीघ्र कराया जाना सुनिश्चित करें। 

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में हो बेहतर व्यवस्था
जिलाधिकारी ने कहा कि पीएम पोषण योजना के तहत संचालित मध्याह्न भोजन योजना में लगे रसोइयों तथा अन्य कर्मचारियों का भुगतान हर हालत में समय कर दिया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की देरी न हो। उन्होंने कहा कि स्कूलों के निरीक्षण में लगे सभी अधिकारी नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण करें। यदि स्कूल के निरीक्षण में शिथिलता पाई जाती है तो कारण बताओ नोटिस के साथ-साथ संबंधित अधिकारी के सर्विस बुक में भी एंट्री की जाएगी। इसके अलावा कस्तूरबा गांधी विद्यालय में टॉयलेट, जल निकासी तथा अन्य सुविधा बेहतर होनी चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगी। विद्यालयों के रिक्त पदों को भी यथाशीघ्र भरा जाना सुनिश्चित किया जाए।

ये रहे मौजूद
 बैठक के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.