हापुड़ में डीएम और एसपी ने की तैयारी, 7 मार्च से पहले सभी काम होंगे पूरे

महाशिवरात्रि पर मंदिरों की सुरक्षा रहेगी कड़ी : हापुड़ में डीएम और एसपी ने की तैयारी, 7 मार्च से पहले सभी काम होंगे पूरे

 हापुड़ में डीएम और एसपी ने की तैयारी, 7 मार्च से पहले सभी काम होंगे पूरे

Tricity Today | डीएम प्रेरणा शर्मा की बैठक

Hapur News : डीएम प्रेरणा शर्मा ने महाशिवरात्रि पर्व को सकुशल व शान्तिपूर्वक संपन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस, प्रशासन, आयोजकों एवं धर्मगुरुओं के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। डीएम प्रेरणा शर्मा ने कहा कि जिन-जिन मंदिरों में शिवरात्रि पर्व के दौरान जलाभिषेक किया जाना है, उन मंदिरों में साफ-सफाई, मेडिकल, पानी व्यवस्था व अन्य आवश्यकताओं को 7 मार्च से पहले हर हालत में पूर्ण कर लें। डीएम ने सबली गेट के श्री शिव मंदिर के पास के तालाब को डीपीआरओ से शीघ्र साफ कराने के निर्देश दिए। 

महाशिवरात्रि से पहले मंदिर होंगे रोशन 
उन्होंने एसडीएम से मंदिरों पर भीड़ का अनुमान करके समस्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। जिसके लिए एसडीएम, सीओ पुलिस व विद्युत विभाग के अधिकारी भक्तों के आवागमन रूट का भौतिक निरीक्षण करके लटकने वाले विद्युत तारों को ठीक करने व सड़कों को मरम्मत करने के निर्देश दिए। डीएम नें कहा कि सभी मंदिरों पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट को चिन्हित कर लें, साथ ही जिन मंदिरों में एंट्री व एक्जिस्ट पॉइंट एक ही है। वहां रस्सी आदि से अस्थाई व्यवस्था कर लें। इसके अलावा डीएम ने एसडीएम से अपने-अपने क्षेत्र के मंदिर आयोजकों से व्यक्तिगत रूप से कनेक्ट होने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी से 8 मार्च को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

मंदिरों के सीसीटीवी कैमरे 7 मार्च तक होंगे दुरुस्त 
डीएम ने सख्त निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी और अधिशासी अधिकारी नगर पालिका से सभी मंदिरों पर हर हालत में राउंड ओ-क्लॉक साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन मंदिरों में कैमरे लगे हुए हैं उन कैमरों को 7 तारीख तक हर हालत में दुरुस्त कर लिया जाए। इसके लिय सभी अधिकारी अपने स्तर पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दे। डीएम ने मुख्य चिकित्साधिकारी से सभी मुख्य मंदिरों पर मेडिकल स्टाफ की तैनाती करने के निर्देश दिए, साथ ही पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से कांवड़ियों के आवागमन रूट को भी ठीक करने के निर्देश दिए। डीएम ने सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका से संबंधित मंदिरों पर पानी टैंकर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य इस त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से पूर्ण करना है।

एसपी बोले- कांवड़ियों की नहीं होनी चाहिए एक्सीडेंटल डेथ
एसपी अभिषेक वर्मा ने कहा कि विद्युत विभाग के तार उचित ऊंचाई पर होने चाहिए, इसके अलावा शिवरात्रि के अवसर पर फूड प्वाइजनिंग को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी निरंतर चेकिंग करते रहें। उन्होंने कहा उन्होंने अपने डीएसपी को हर समय चौकना रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर असामाजिक तत्व कोई भी गलत काम न करने पाए, जिससे की सामाजिक सौहार्द बिगड़ने पाए। एसपी नें सभी थाना प्रभारी से भक्तों आवागमन मार्ग की भारी वाहन शून्य रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की किसी भी कारण से कांवड़ियों की एक्सीडेंटल डेथ नहीं होनी चाहिए, इसके लिए पुलिस व प्रशासन साथ-साथ भ्रमण करें। साथ ही सभी अधिकारी और आयोजक सोशल मीडिया पर निगरानी बनाए रखें किसी भी प्रकार की गलत सूचना प्राप्त होने पर अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारी को तुरंत अवगत कराएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.