हाईकोर्ट में सुनवाई अब 18 सितंबर को, अखिलेश ने छोड़ा सरकारी वकील का पद

हापुड़ लाठीचार्ज कांड :  हाईकोर्ट में सुनवाई अब 18 सितंबर को, अखिलेश ने छोड़ा सरकारी वकील का पद

हाईकोर्ट में सुनवाई अब 18 सितंबर को, अखिलेश ने छोड़ा सरकारी वकील का पद

Tricity Today | कचहरी के बाहर प्रदर्शन

Prayagraj : हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज की घटना और वकीलों की हड़ताल को लेकर स्वत: कायम जनहित याचिका की सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब 15 की बजाय 18 सितंबर को दो बजे से होगी। मुख्य न्यायाधीश प्रीतिंकर दिवाकर के आदेश पर यह सूचना जारी की गई है।

वकीलों ने पुतला जलाया
न्यायमूर्ति एमके गुप्ता की अध्यक्षता में गठित कमेटी की बैठक 16 सितंबर को बुलाई गई है। पीड़ित को अपनी शिकायत कमेटी के समक्ष दाखिल करने का अनुरोध किया गया है। राज्य सरकार द्वारा गठित एसआईटी से 15 सितंबर को अंतरिम जांच रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया गया था। अब मामले की सुनवाई 18 सितंबर को होगी। इस बीच हाईकोर्ट बार एसोसिएशन इलाहाबाद और जिला अधिवक्ता संघ के बैनर तले हाईकोर्ट परिसर के बाहर तथा कचहरी के बाहर प्रदर्शन जारी रहा। कचहरी के बाहर वकीलों ने पुतला भी जलाया। वहीं, दूसरी ओर लखनऊ में हजारों की संख्या में वकील स्वास्थ्य भवन चौराहे से प्रदर्शन करते हुए हज़रतगंज की तरफ बढ़ रहे हैं। प्रदर्शन को देखते हुए हज़रतगंज चौराहे पर बैरिकेडिंग लगाकर बन्द किया गया और वाहनों को डायवर्ट किया गया। भारी संख्या में फोर्स लगाई गई है। 

स्थाई अधिवक्ता तृतीय के पद से इस्तीफा
यूपी बार काउंसिल के सदस्य अखिलेश अवस्थी ने हाईकोर्ट में यूपी सरकार के मुख्य स्थाई अधिवक्ता तृतीय के पद से इस्तीफा दे दिया है। हापुड़ में वकीलों पर पुलिस के लाठीचार्ज करने पर सरकार की ओर कोई कार्रवाई न होने और मामले में सरकार के उदासीन रवैये के कारण उन्होंने यह कदम उठाया है। हापुड़ कांड को लेकर पूरे प्रदेश के वकील 30 अगस्त से हड़ताल पर हैं। अखिलेश अवस्थी के कदम ने यूपी बार काउंसिल के एक अन्य सदस्य प्रशांत सिंह अटल जो हाईकोर्ट लखनऊ में सरकार के मुख्य स्थाई अधिवक्ता प्रथम हैं, पर भी इस्तीफा देने का नैतिक दबाव बढ़ा दिया है। दरअसल, अगले साल बार कॉउंसिल के चुनाव हैं, जिसमें हर सदस्य एक कदम आगे दिखना चाहता है।

फिरोजाबाद में वकीलों में उबाल
 हापुड़ की घटना को लेकर शिकोहाबाद तहसील परिसर में रेवेन्यू बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री का प्रतीकात्मक पुतला फूंका। इस दौरान सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। जिला मुख्यालय पर भी दीवानी न्यायालय के अधिवक्ताओं द्वारा पुतला दहन प्रस्तावित है।

बागपत में लाठीचार्ज का पुरजोर विरोध
 बागपत। हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में गुरुवार को अधिवक्ताओं ने पुलिस लाइन के गेट पर नारेबाजी करते हुए प्रदेश सरकार का पुतला फूंका। अधिवक्ताओं की मांग है कि घटना में शामिल पुलिसवालों को बर्खास्त किया जाए और घायल अधिवक्ताओं को उचित मुआवजा दिया जाए। अधिवक्ताओं की हड़ताल से वादकारी परेशान है। केसों की पैरवी भी बाधित हो रही है।

बदायूं में सरकार का फूंका पुतला
हापुड़ कांड को लेकर अधिवक्ताओं की हड़ताल गुरुवार को भी जारी रही। जिला सिविल बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने कलक्ट्रेट तिराहे पर पुलिस प्रशासन का पुतला फूंका। हापुड़ में अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज करने वाले पुलिस कर्मियों की गिरफ्तारी की मांग की गई। बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर जिला एवं जिला सिविल बार एसोसिएशन के अधिवक्ता लगातार आंदोलन कर रहे हैं। जिला सिविल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष चंद्र गुप्त, महामंत्री अरविंद पाराशरी के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने पुतला दहन कर आक्रोश जताया।

बरेली से एक दल हापुड़ रवाना
हापुड़ के वकीलों के समर्थन में बार एसोसिएशन का एक दल गुरुवार को हापुड़ के लिए रवाना हो गया। बार एसोसिएशन के सचिव वीरेंद्र प्रसाद ध्यानी ने बताया कि बार आडिटोरियम से एक बस हापुड़ के लिए रवाना हो गई है। हापुड़ पहुंचकर दल पीड़ित अधिवक्ताओं से व्यक्तिगत रूप से मिलकर समर्थन की घोषणा करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.