शहर में टीबी के प्रति जागरूक करने निकला स्वास्थ्य विभाग, लोगों को बताए लक्षण और इलाज 

Hapur News :  शहर में टीबी के प्रति जागरूक करने निकला स्वास्थ्य विभाग, लोगों को बताए लक्षण और इलाज 

शहर में टीबी के प्रति जागरूक करने निकला स्वास्थ्य विभाग, लोगों को बताए लक्षण और इलाज 

Tricity Today | टीबी के प्रति जागरूक करने निकला स्वास्थ्य विभाग

Hapur News : जिले में क्षय रोग विभाग द्वारा टीबी के प्रति जागरूक करने के लिए विभाग की ओर से अभियान चलाया गया है। इस दौरान लोगों को डॉक्टर राजेश कुमार टीबी की लक्षण और उससे बचाव की जानकारी दे रहे है। रामलीला मैदान के बाहर आने जाने वाले लोगों को जागरूकता करने वाले पैंफलेट्स का वितरण किया है।

फेफड़ों को प्रभावित करती है यह बीमारी 
दरअसल, डीटीओ डाक्टर राजेश सिंह ने लोगों को बताया कि टीबी शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकती है, लेकिन अधिकतर मामलों में यह फेफड़ों को प्रभावित करती है। फेफड़ों की टीबी को पल्मोनरी टीबी कहते हैं। पल्मोनरी टीबी संक्रामक होती है, जो सांस के जरिए फैलती है। इसलिए रोगी के परिवार के सभी सदस्यों को टीबी प्रीवेंटिव थेरेपी (टीपीटी) दी जाती है। टीबी से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है, इसलिए विभाग समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है। उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान के तहत जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी के नेतृत्व में टीबीएचवी राजकुमार और हरिश्चंद्र की टीम ने रामलीला मैदान के बाहर पैंफलेट वितरित किए। लोगों को टीबी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

यह है लक्षण 
वहीं, आमजन को बताया गया कि दो सप्ताह से अधिक खांसी या बुखार, खांसी के साथ बलगम या खून आना, रात में सोते समय पसीना आना, वजन कम होना, थकान रहना, सीने में दर्द रहना, यह सब टीबी के लक्षण हो सकते हैं। इनमें से एक भी लक्षण नजर आने पर टीबी की जांच करानी जरूरी है। लोगों को बताया गया कि टीबी की जांच और उपचार की सुविधा सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.