NH-9 पर तीन स्थानों पर लगेंगे कैमरे, नियम तोड़ने पर ढीली करनी होगी जेब 

हापुड़ में रफ्तार पर लगाम की तैयारी : NH-9 पर तीन स्थानों पर लगेंगे कैमरे, नियम तोड़ने पर ढीली करनी होगी जेब 

NH-9 पर तीन स्थानों पर लगेंगे कैमरे, नियम तोड़ने पर ढीली करनी होगी जेब 

Google Image | Symbolic Image

Hapur News : जिले के हाईवे-9 पर बेलगाम दौड़ते वाहनों के लिए अब निर्धारित गति सीमा पर सख्ती से पालन कराने का खाका तैयार किया गया है। NHAI 6 करोड़ की लागत से हाईवे पर पिलखुवा से ब्रजघाट के बीच तीन स्थानों पर स्पीड मॉनिटरिंग कैमरे लगवाएगा। इसके लिए स्थान चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मार्च-2024 तक इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है, हालांकि अधिकारियों का दावा है कि अगले महीने तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

वाहनों की तेज गति जानलेवा साबित हो रही है
जिले को पिछले कुछ सालों में सड़कों की सौगात मिली है। अधिकतर बड़े मार्गों का चौड़ीकरण कर दिया गया है। एनएच-334 और एनएच-9 पर वाहन फर्राटा भर रहे हैं। लेकिन, समस्या यह है कि ये सुविधाएं लापरवाही के कारण जानलेवा भी साबित हो रही हैं। इन सड़कों के निर्माण से जिले में दुर्घटनाएं भी बढ़ी हैं। कई बड़े हादसों में तमाम लोगों की जान जा चुकी है। इन हादसों को रोकने के लिए जिला प्रशासन की पहल के बाद रफ्तार पर अंकुश लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

कुछ समय पहले किया था सर्वें
इस सड़क पर हादसों को रोकने के लिए कुछ दिन पहले जिला प्रशासन, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, यातायात पुलिस समेत छह विभाग के अधिकारियों ने सर्वे किया था। उसके बाद ब्लैक स्पॉट चिह्नित करते हुए निर्णय लिया गया कि हाईवे पर वाहनों की रफ्तार पर अंकुश लगाने के लिए कैमरे लगाए जाएंगे। इसके बाद कैमरों को लगाने के लिए एक बार फिर सर्वे कर स्थान को चिह्नित किया गया।

इतने स्थानों पर लगेंगे कैमरे
परिवहन विभाग के पीटीओ आशुतोष उपाध्याय ने बताया कि NHAI ने एनएच-9 पर छह करोड़ की लागत से तीन स्थानों पर कुल 18 कैमरे लगाने की योजना बनाई है। इनमें एक स्थान पर एक साइड में तीन और दूसरी साइड में तीन कैमरे लगेंगे। तीन स्थानों में छिजारसी टोल के पास, नए बाईपास कुचेसर रोड चौपला के पास और इसके बाद ब्रजघाट के पास इन कैमरों को लगाया जाएगा। तेज गति से वाहन चलाने वालों के चालान कटेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.