155 बच्चों में मिले छह, गिनती और अक्षरों से थे अंजान, सीडीओ ने मांग लिया स्पष्टीकरण

हाल ए हापुड़ आंगनबाड़ी केंद्र अनवरपुर : 155 बच्चों में मिले छह, गिनती और अक्षरों से थे अंजान, सीडीओ ने मांग लिया स्पष्टीकरण

155 बच्चों में मिले छह, गिनती और अक्षरों से थे अंजान, सीडीओ ने मांग लिया स्पष्टीकरण

Tricity Today | आंगनबाड़ी केंद्र अनवरपुर

Hapur news : जिले के गांव अनवरपुर के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र का सीडीओ अभिषेक कुमार ने निरीक्षण किया। इस दौरान आंगनबाडी कार्यकत्री कविता तोमर उपस्थित मिली, जबकि सहायिका किरण शर्मा अनुपस्थित पाई गई। केंद्र पर मिली अनियमितता को लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

क्या है पूरा मामला
इन केंद्रों पर 0-3 वर्ष के कुल 105 और 03-06 वर्ष के कुल 50 बच्चें पंजीकृत हैं। वहीं, गर्भवती महिलाएं 27 व धात्री 25 महिलाएं पंजीकृत हैं। निरीक्षण के समय कुल 06 बच्चे ही उपस्थित पाये गए। ऑगनबाडी कार्यकत्री द्वारा पंजिका व अन्य सामग्री वितरण संबंधी रजिस्टर भी अवलोकनार्थ प्रस्तुत नहीं किए गए। बच्चों के वजन तौलने वाली मशीन भी केन्द्र पर नहीं मिली। बच्चों का वजन टांगने वाली सेल्टर मशीन से लेना बताया गया। बच्चों की लम्बाई नापने वाली मशीन भी टूटी मिली और आंगनबाडी कार्यकत्री से बच्चों की लम्बाई भी नहीं नापी जा रही थी। उपस्थित बच्चों से बेसिक जानकारी जैसे-गिनती बुलवाना, अक्षरों का ज्ञान आदि पूछे गए, लेकिन बच्चों द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया गया। 

मांगा स्पष्टीकरण
आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यकत्री व सहायिकाओं द्वारा अपने दायित्वों के प्रति पूर्णत लापरवाही बरते जाने के कारण सम्बन्धित सुपरवाईजर, बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा भी पर्यवेक्षण में शिथिलता बरतने पर जिला कार्यकम अधिकारी को स्पष्टीकरण प्राप्त कर अपनी संस्तुति सहित तीन दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।

इन अधिकारियों को सौंपी यह जिम्मेदारी
मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक कुमार ने जिले के सभी खण्ड विकास अधिकरियों के साथ समीक्षा की और समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वह प्रतिदिन 2-3 स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण कर बच्चों की उपस्थिति एवं पर्याप्त सुविधायें सुनिश्चित कराएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी जिले स्तर से समस्त गोद लिए गए अधिकारियों से मासिक रूप से निरीक्षण कराने के निर्देश दिये गए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.