बरसात ने बिगाड़ दी फसल तो सरकार से कैसे लें फायदा, ये तीन मोबाइल नंबर आपके लिए बनेंगे वरदान

हापुड़ वालों के लिए काम की खबर : बरसात ने बिगाड़ दी फसल तो सरकार से कैसे लें फायदा, ये तीन मोबाइल नंबर आपके लिए बनेंगे वरदान

बरसात ने बिगाड़ दी फसल तो सरकार से कैसे लें फायदा, ये तीन मोबाइल नंबर आपके लिए बनेंगे वरदान

Google Image | symbolic Image

Hapur News : जिले में अधिक वर्षा और ओलावृष्टि के कारण फसलों को होने वाली क्षति को लेकर कृषि विभाग सतर्क हो गया है। फसलों को होने वाले नुकसान को लेकर जिले में तीन हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। हापुड़ के जिला कृषि अधिकारी डॉक्टर मनोज कुमार ने बताया कि जिले में शुक्रवार की मध्य रात्रि के बाद से रुक-रुककर वर्षा हो रही है। वहीं, मौसम विभाग द्वारा ओलावृष्टि की भी संभावना जताई जा रही है। इसको लेकर फसलों को भी नुकसान होने की संभावना बन रही है।

72 घंटे के अंदर देनी होगी जानकारी 
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा कराया है और उनकी फसल को कोई नुकसान हो गया है तो वह 72 घंटे के अंदर इसकी सूचना कृषि विभाग को दे, इसके लिए जिले में तीन हेल्प डेस्क को संचालित किया गया है।

इन नंबरों पर कर सकते है कॉल
इसमें उपकृषि निदेशक कार्यालय में कर्मचारी अनूप कुमार, किसान कल्याण केंद्र धौलाना में अशोक कुमार, राजकीय बीज भंडार गढ़मुक्तेश्वर में प्रदीप कुमार के नेतृत्व में हेल्प डेस्क बनाई गई है। इसी के साथ 9005873174, 7054735510 और 9598550267 नंबर जारी किए गए हैं। इसके अतिरिक्त टोल फ्री नंबर 180088-96868 पर भी किसान सीधे सूचना दे सकते हैं। इस मामले में जिला कृषि अधिकारी डॉक्टर मनोज कुमार नें जानकारी देते हुए जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा कराया है। यदि उनकी फसल को कोई नुकसान हुआ है तो उनको क्षति पूर्ति दिलाने के लिए जिले में तीन हेल्प डेस्क बनाई गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.