हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने दिया बड़ा बयान

ट्रंप पर एक्शन की तैयारी : हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने दिया बड़ा बयान

हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने दिया बड़ा बयान

Google Image | Donald Trump

हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने दिया बड़ा बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप पर एक्शन लेने के लिए वहां की संसद तैयारी कर रही है। हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने आज बड़ा बयान दिया है। अमेरिकी संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स' की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि यदि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुरंत इस्तीफा नहीं दिया तो भीड़ को उकसाकर कैपिटल हिल (संसद भवन) में हंगामा करवाने के लिए उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चलायी जायेगी।
 
पेलोसी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “सदन के सदस्यों को उम्मीद है कि राष्ट्रपति तुरंत इस्तीफा दे देंगे, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो मैंने नियम समिति को कांग्रेसी जेमी रस्किन के 25वें संशोधन कानून और महाभियोग के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।” उन्होंने हाउस डेमोक्रेटिक की बैठक में इस मुद्दे पर एक घंटे की चर्चा के बाद कहा, “तदनुसार, सदन हर विकल्प को संरक्षित करेगा, जिसमें 25वां संशोधन, महाभियोग का प्रस्ताव या महाभियोग का विशेषाधिकार शामिल है।”

गौरतलब है कि बुधवार को ट्रंप समर्थकों ने राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की जीत को प्रमाणित करने से रोकने के लिए अमेरिकी कैपिटल भवन पर हमला किया। यह हमला तब हुआ जब ट्रंप ने अपने प्रशंसकों को धांधली से हासिल की गयी जीत के परिणाम को पलटने के लिए 'लड़ाई' लड़ने का आग्रह किया। राष्ट्रपति चुनाव में धांधली के ट्रंप के आरोपों को हर चुनाव सुरक्षा एजेंसी ने खारिज किया है। 
भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि महाभियोग की कार्यवाही तुरंत शुरू होनी चाहिए। उन्होंने कहा, “चलिए अभी करते हैं।” 

सांसद कैआली काहेले ने कहा कि वह ट्रंप को पद से हटाने का पूरी तरह से समर्थन करते हैं, चाहे 25वां संशोधन लागू कर उन्हें हटाया जाये या उनके खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही की जाये। इस बीच, कैपिटल हिल हिंसा की घेराबंदी के बाद यू-ट्यूब और स्नैपचैट के साथ फेसबुक, ट्विटर जैसे अधिकांश सोशल मीडिया साइटों ने बुधवार को ट्रंप के सभी अकाउंट को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया। फेसबुक ने उनके अकाउंट पर अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है और ट्विटर ने उनके चुनाव प्रचार संबंधी अकाउंट को निलंबित कर दिया।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.