यूपी रोडवेज की पिंक बसें दौड़ाएंगी बेटियां, ट्रेनिंग के बाद स्टेयरिंग थामने को तैयार

कानपुर से अच्छी खबर : यूपी रोडवेज की पिंक बसें दौड़ाएंगी बेटियां, ट्रेनिंग के बाद स्टेयरिंग थामने को तैयार

यूपी रोडवेज की पिंक बसें दौड़ाएंगी बेटियां, ट्रेनिंग के बाद स्टेयरिंग थामने को तैयार

Google Image | यूपी रोडवेज की पिंक बसें दौड़ाएंगी बेटियां

kanpur News : बस की कमान संभालने के लिए बेटियां अब आगे बढ़ रही हैं। खास बात यह है कि शहर के परिवहन निगम ट्रेनिंग सेंटर से पहला बैच पासआउट हो चुका है। इस बैच की 17 महिला बस ड्राइवर अगले साल मार्च में प्रदेशभर में पिंक बसों का संचालन करने के लिए तैयार हैं। इसी तरह नए बैच के 27 में से अभी तक 17 युवतियों ने अपना पंजीकरण करा रखा है। इनके अलावा तीन युवतियां अभी पंजीयन की प्रक्रिया में शामिल हैं।

कानपुर के सेंटर में दी जा रही ट्रेनिंग
परिवहन विभाग निगम का विकास नगर स्थित ट्रेनिंग सेंटर प्रदेश में पहला ऐसा ट्रेनिंग सेंटर हैं, जहां पर महिला बस ड्राइवर को प्रशिक्षण दिया जाता है। यहां से निकला महिला बस ड्राइवर का पहला बैच फिलहाल प्रदेश के कई डिपो में भौतिक प्रशिक्षण ले रहा है। मार्च में यह बैच प्रदेश की पिंक बसों की कमान संभालेगा। अधिकारियों ने जानकारी दी कि कौशल विकास योजना के तहत शहर के ट्रेनिंग सेंटर में पहला बैच वर्ष 2021 में शुरू हुआ था। कोविड काल के दौरान कुछ रुकावटें जरूर आईं, जिससे यह बैच लेट हो गया। 27 ड्राइवरों के पहले बैच में 17 को संविदा के तहत रोडवेज में सहायक ड्राइवर के रूप में बारीकियां सीखने का मौका मिला है। खास बात यह है कि इनमें ज्यादातर युवतियां कानपुर जिले के डिपो में ही तैनात हैं। इस तरह से शहर रोडवेज में तैनात सबसे अधिक महिला ड्राइवर वाला शहर भी बन गया है। अब ट्रेनिंग सेंटर ने दूसरे बैच के प्रशिक्षण की तैयारी शुरू कर दी है। 

युवतियों के लिए विकसित हो रहा रोजगार का नया क्षेत्र
परिवहन निगम प्रशिक्षण संस्थान कानपुर के प्रधानाचार्य एसपी सिंह ने बताया कि महिला बस ड्राइवर के रूप में युवतियों के लिए रोजगार का नया क्षेत्र विकसित हो रहा है। पहले इस क्षेत्र में युवतियां प्रशिक्षण लेने में रुचि नहीं लेती थीं, लेकिन अब उनका रूझान बढ़ा है। यही वजह है कि शहर से प्रशिक्षण हासिल करने के बाद अब युवतियां पूरे प्रदेश में नाम रौशन कर रही हैं।  

कहां कितनी महिला ड्राइवर
विकास नगर डिपो में 6, फजलगंज डिपो में 1, किदवई नगर डिपो 2, उन्नाव डिपो 1, ताज डिपो आगरा 2, अलीगढ़ डिपो 1, लोनी डिपो 1, कौशांबी डिपो 1 और अवध डिपो लखनऊ में दो महिला ड्राइवर तैनात हैं। 

अनुशासन में युवतियां बेहतर
प्रशिक्षण संस्थान में जानकारी दी गई कि पहले बैच में शामिल युवतियां बेहतर बस ड्राइवर साबित हुईं हैं। खास बात यह है कि प्रशिक्षण के दौरान इन युवतियों में अनुशासन पुरुष ड्राइवर के मुकाबले बेहतर है। इसके अलावा बस का संचालन भी ये युवतियां उम्मीद से बेहतर कर रहीं हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.