प्रभु राम की भक्ति में लीन संत समाज ने जानिए कहां निकाली गंगा किनारे पोथी यात्रा

प्रभु श्रीराम भक्ति: प्रभु राम की भक्ति में लीन संत समाज ने जानिए कहां निकाली गंगा किनारे पोथी यात्रा

प्रभु राम की भक्ति में लीन संत समाज ने जानिए कहां निकाली गंगा किनारे पोथी यात्रा

Tricity Today | पोथी यात्रा

  • - 6 दिन लगातार भक्तों के बीच प्रभु राम के जीवन परिचय का होगा गुणगान, युवाओं को विशेष तौर पर प्रभु राम के जीवन परिचय से कराया जाएगा अवगत
  • - शंकराचार्य समाज सेवा समिति की ओर से कार्यक्रम की हुई शुरुआत, दंडी आश्रम प्रभारी ब्रह्मचारी उदितानन्द ने कार्यक्रम की शुरुआत कराई
प्रभु श्री राम की भक्ति में लीन संत समाज ने आम श्रद्धालुओं के साथ गंगा किनारे पोथी यात्रा निकाली। शंकराचार्य समाज सेवा समिति की ओर से निकली पोथी यात्रा के साथ ही दंडी आश्रम की ओर से आयोजित 6 दिनी कार्यक्रम की शुरुआत भी हो गई। 6 दिन कार्यक्रम के दौरान दंडी आश्रम प्रभारी ब्रह्मचारी उदितानन्द जी महाराज के सानिध्य में प्रभु श्री राम भक्तों को रामकथा में प्रभु श्रीराम के जीवन परिचय से अवगत कराया जाएगा। इस दौरान खास तौर पर युवाओं को प्रभु श्री राम को जीवन आदर्श बनाने के लिए आह्वान भी किया जाएगा।

कानपुर स्थित अद्वैत विज्ञान मठ दंडी आश्रम 6 दिन तक प्रभु श्री राम की भक्ति में लीन रहेगा। आश्रम में होने वाले वार्षिक समारोह में कानपुर शहर के विभिन्न मंदिरों और आश्रम सहित प्रदेश के अन्य स्थानों से संत समाज और प्रभु राम भक्त शिरकत करेंगे। आश्रम में होने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत 12 फरवरी को पोथी यात्रा निकालकर हुई। यह पोथी यात्रा गंगा किनारे स्थित दंडी आश्रम से शुरू होकर गंगा बैराज स्थित अटल घाट तक पहुंची। यहां पर पतित पावनी  मां गंगा का  संत समाज ने पूजन भी किया।


Photo Credit - Mohit Vaishay

यात्रा के रास्ते में भक्तों की ओर से कई स्थानों पर यात्रा में शामिल संत समाज का स्वागत किया गया। भक्तों ने संत समाज का फूल बरसा कर और शॉल उढ़ाकर यात्रा को भव्यता प्रदान की। संत समाज की यात्रा में शामिल भक्तों की ओर से शंख ध्वनि कर यात्रा को आकर्षित बनाया गया। आजाद नगर स्थित दंडी आश्रम से निकली यात्रा का स्वागत करने के लिए भक्तों ने विभिन्न स्थानों पर सड़क पर फूल बिछा कर भी संतों का स्वागत किया।

संत समाज होगा शामिल : 
आश्रम में चलने वाली प्रभु श्री राम कथा के दौरान विभिन्न स्थानों से संत समाज के प्रतिनिधि 6 दिन कार्यक्रमों में शामिल होंगे। आश्रम प्रवास के दौरान होने वाली रामकथा शामिल होने के लिए आने वाले आम भक्त के लिए भी व्यवस्था की गई है। माना जा रहा है कि कथा में शामिल होने के लिए भक्त कानपुर के अलावा लखनऊ, उन्नाव, चौबेपुर, शिवराजपुर, घाटमपुर फतेहपुर सहित अन्य स्थानों से आश्रम आएंगे।



युवाओं को दिया जाएगा ज्ञान : 
ब्रह्मचारी उदितानन्द जी महाराज ने जानकारी दी कि इस बार होने वाली प्रभु श्री राम कथा में युवाओं के लिए भी कथा के बीच विशेष सत्र रखा गया है। इस दौरान युवाओं को प्रभु श्री राम के जीवन से सीख लेते हुए आज के दौर में उन सीखो को लागू करते हुए समस्याओं का समाधान तलाशने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.