योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के मदरसों में पढ़ा जाएगा राष्ट्रगान

Lucknow : योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के मदरसों में पढ़ा जाएगा राष्ट्रगान

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के मदरसों में पढ़ा जाएगा राष्ट्रगान

Google Image | मदरसों में पढ़ा जाएगा राष्ट्रगान

Lucknow : उत्तर प्रदेश सरकार ने अब मदरसों में पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है। यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड ने इसका आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक, अब मदरसों में पढ़ाई शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा। वहीं गुरुवार से ही सभी मदरसों में राष्ट्रगान का गायन भी शुरू कर दिया गया है। यूपी में रमजान की छुट्टियों के बाद खुल रहे सभी मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान होगा और दुआएं भी मांगी जाएंगी।

14 मई से होंगी परीक्षाएं
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी के अनुसार राष्ट्रगान सभी मदरसों में किया जाएगा और इसके लिए सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है। बता दें कि 14 मई से मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं। अंसारी ने कहा की नए सत्र की शुरुआत के साथ ही मदरसों में बच्चों का आना शुरू हो गया है ऐसे में अब दीनी दुआ के साथ मदरसों में राष्ट्रगान लगातार करवाया जाएगा।

दुआओं के साथ होगा राष्ट्रगान
आदेश में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में प्रत्येक मान्यता प्राप्त, अनुदानित, गैर अनुदानित मदरसों में आगामी शिक्षण सत्र से कक्षाएं प्रारंभ होने से पहले अन्य दुआओं के साथ अनिवार्यतः राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। इसमें शिक्षकों और छात्र-छात्राएं सब शामिल होंगे। बैठक में यह भी बताया गया है कि माहे-रमजान के कारण मदरसों में घोषित वार्षिक अवकाश सूची में 30 मार्च 2022 से 11 मई 2022 तक अवकाश है। इस तरह 12 मई 2022 से नियमित कक्षाएं प्रारंभ होंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.