गरीबों को मुफ्त इलाज देने में जुटी सरकार, राशन की दुकानों पर बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड

उत्तर प्रदेश : गरीबों को मुफ्त इलाज देने में जुटी सरकार, राशन की दुकानों पर बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड

गरीबों को मुफ्त इलाज देने में जुटी सरकार, राशन की दुकानों पर बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड

Tricity Today | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश सरकार अब गरीबों तक सभी योजनाएं पहुंचाने के लिए पूरी तरह से सक्रिय हो गयी है यही वजह है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जा रहा है। यह अभियान 18 मई तक चलेगा। जिसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में राशन कोटेदारों की दुकान पर सुबह नौ से शाम पांच बजे तक शिविर कैम्प लगाए जाएंगे।

इनका बनेगा आयुष्मान कार्ड 
इन शिविरों में लाभार्थी किसी भी समय राशन कार्ड, प्रधानमंत्री की ओर से सम्बोधित पत्र और आधार कार्ड साथ लाकर मुफ्त अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि शिविर में उन्हीं लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा जो वर्ष 2011 की आर्थिक, सामाजिक एवं जातिगत जनगणना के अनुसार योजना में सूचीबद्ध हैं।

5 लाख तक मोलेगा फ्री इलाज 
जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड है, श्रम विभाग में पंजीकृत बिल्डिंग एंड कन्स्ट्रक्शन वर्कर्स और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत चिन्हित हैं। योजना के तहत लाभार्थी परिवार सूचीबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकता है। लाभार्थी परिवार के सभी सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में परिवार के सदस्यों की सीमा निर्धारण की कोई बाध्यता नहीं है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.