यूपी के मदरसों में सीसीटीवी कैमरा लगाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्यों

Lucknow : यूपी के मदरसों में सीसीटीवी कैमरा लगाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्यों

यूपी के मदरसों में सीसीटीवी कैमरा लगाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्यों

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

यूपी के मदरसों में सीसीटीवी कैमरा लगाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्यों Lucknow : उत्तर प्रदेश में मदरसों के लिए राष्ट्रगान अनिवार्य करने के बाद अब नकल विहीन परीक्षा को लेकर नया आदेश जारी किया गया है। मदरसा बोर्ड की मुंशी-मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में संचालित की जाएंगी। मदरसा बार्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरें लगाना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि प्रदेश के मदरसों में 14 मई से 23 मई तक परीक्षाएं संचालित होंगी। जिसके लिए 523 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 1,62672 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

दो पालियों में हाेगीं परीक्षाएं
14 मई से 23 मई तक चलने वाली परीक्षाएं सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर में 2 से 5 बजे तक दो पाली में संपन्न कराई जाएंगी। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तेखार जावेद ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा में नकल पर रोक लगाने के लिये उड़न दस्ते तैयार किये जाएंगे जो परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेंगे।

बैठक में सहमति के बाद लिया गया निर्णय
डॉक्टर इफ्तेखार ने कहा कि हमारी कोशिश ज्यादा से ज्यादा परीक्षार्थियों को परीक्षा शामिल कराने की है। इसके लिये दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि बैठक में मदरसा नियमावली 2016 में संशोधन करने पर भी सहमति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि मदरसों के पाठयक्रम में आधुनिक विषय विज्ञान, गणित, हिन्दी, अंग्रेजी आदि को अनिवार्य विषय बनाया गया है इसके लिये शिक्षकों की भर्ती आदि करने के लिये नियमावली में संशोधन जरूरी हो गया है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.