छात्रों के लिए बड़ी खबर, विश्वविद्यालय प्रबंधन ने परीक्षा कराने को लेकर स्थिति स्पष्ट की, जानें किस मोड में होंगे एग्जाम

एकेटीयू के छात्रों के लिए बड़ी खबर, विश्वविद्यालय प्रबंधन ने परीक्षा कराने को लेकर स्थिति स्पष्ट की, जानें किस मोड में होंगे एग्जाम

छात्रों के लिए बड़ी खबर, विश्वविद्यालय प्रबंधन ने परीक्षा कराने को लेकर स्थिति स्पष्ट की, जानें किस मोड में होंगे एग्जाम

Google Image | एकेटीयू में परीक्षा को लेकर स्थिति साफ हो गई है

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने साफ कर दिया है कि इस सत्र के ऑड सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही संपन्न कराई जाएंगीं। छात्र इस संबंध में भ्रामक और अस्पष्ट खबरों को आधार न मानें। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराने संबंधी तैयारियां पूरी कर ली हैं। विद्यार्थियों और संबंद्ध संस्थानों को इस बारे में पहले ही अवगत करा दिया गया है। एग्जाम 16 फरवरी से होने हैं। हालांकि आज शाम तक संशोधित कैलेंडर जारी किया जाएगा।

दरअसल बुधवार को कई प्रमुख अखबारों में खबरें प्रकाशित हुई हैं, जिनमें कहा गया है कि एकेटीयू में ऑड सेमेस्टर के एग्जाम ऑनलाइन कराए जाएंगे। इसी पर स्पष्टीकरण देते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने यह स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं संशोधित कार्यक्रमों के मुताबिक हेंड रिटेन आयोजित होंगी। इस बारे में यूनिवर्सिटी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर भी छात्रों को स्पष्ट किया गया है।

59वीं परीक्षा समिति की बैठक में हुआ फैसला
इस संबंध में मंगलवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की 59वीं विशेष बैठक आयोजित की गई थी। इसमें तय किया गया कि आगामी परीक्षा कार्यक्रमों में दो एग्जाम के बीच में समयांतराल रखा जाएगा। दरअसल भारी संख्या में छात्र इसकी मांग कर रहे थे। परीक्षा नियंत्रक राजीव कुमार ने कहा कि हमने विद्यार्थियों की मांगों को स्वीकार कर लिया है। इस दौरान निर्णय लिया गया कि परीक्षाएं ऑफलाइन हेंड रिटेन मोड में ही आयोजित कराई जाएंगी। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम बुधवार शाम तक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

कोरोना महामारी ने बिगाड़ा खेल
बताते चलें कि कोरोना महामारी की वजह से 2020 में शैक्षणिक गतिविधियां पूरी तरह ठप पड़ गई थी। सभी संस्थान बंद थे और परीक्षाएं नहीं आयोजित की जा रही थी। लाकडॉउन में ढिलाई के बाद संस्थानों ने ऑनलाइन क्लास शुरु करवा दी थी। थोड़ी रियायत मिलने पर ज्यादातर विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रबंधन ने ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू कराई थी। हालांकि एकेटीयू प्रबंधन ने परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का फैसला लिया है। पर भारी संख्या में छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। 

विद्यार्थी विरोध कर रहे हैं
विद्यार्थियों का कहना है कि किसान आंदोलन और यातायात के सीमित संसाधनों की वजह से परीक्षा देने कॉलेज तक पहुंचने में बहुत मुश्किल आएगी। साथ ही, जब इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली विश्वविद्यालय और आईआईटी जैसे संस्थान ऑफलाइन परीक्षा करा सकते हैं, तो अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी क्यों नहीं करा सकती। उनका कहना है कि ज्यादातर छात्र दूरदराज और दूसरे राज्यों से आते हैं। ऐसे में उनका कॉलेज पहुंचना दुश्वार हो जाएगा। यहां तक कि कॉलेज में भीड़ बढ़ने से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। ऑफलाइन परीक्षा के खिलाफ विद्यार्थी इंटरनेट और सोशल मीडिया के जरिए मुहिम छेड़ रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.