चार राज्यों से आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग की है नजर, सभी की होगी कोरोना टेस्टिंग

Lucknow News: चार राज्यों से आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग की है नजर, सभी की होगी कोरोना टेस्टिंग

चार राज्यों से आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग की है नजर, सभी की होगी कोरोना टेस्टिंग

Google Image | चार राज्यों से आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग की है नजर

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किये हैं। लखनऊ में आने वाले महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल और राजस्थान राज्यों के यात्रियों की विशेष कोरोना वायरस टेस्टिंग कराई जा रही है। सीएमओ लखनऊ संजय भटनागर ने बताया कि प्रमुख रूप से दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और पंजाब से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग अनिवार्य होगी।

कोरोना के लक्षण नजर आने पर अन्य जगह से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की भी कोरोना जांच की जाएगी। इसके अलावा अन्य रूटों से आ रही ट्रेन के यात्रियों की भी टेस्टिंग की जाएगी। प्रमुख रूप से यह देखा जा रहा है कि यात्री के टेंपरेचर और उसके लक्षण सामान्य है कि नहीं। एक दर्जन टीमें लगाई गई हैं। 

मुख्य सचिव ने जारी किया फरमान
मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश आरके तिवारी ने कहा है कि कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही एंटीजन जांच कराई जाए। समस्त रेलवे स्टेशन पर भी एंटीजन जांच की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए। रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे कोविड जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। आवश्यक संख्या में जांच दलों को स्टेशनों पर तैनात किया जाए।

रैपिड एंटीजन से होगा टेस्ट
इसके जरिये 20 मिनट के अंदर ही कोरोना संक्रमण के वायरस की जांच की जाती है। नाक से स्वैब लिया जाता है। वायरस में पाए जाने वाले एंटीजन का पता चलता है। अगर टेस्ट पॉजिटिव है तो इसकी विश्वसनीयता लगभग 100% है। मगर 30-40 फीसदी मामलों में यह निगेटिव रह सकता है। उस स्थिति में आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा सकता है।

डीएम ने चारबाग रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर दिए कड़े निर्देश
कोरोना को लेकर बुधवार को जारी हुए आदेश के बाद गुरुवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश जायजा लेने के लिए चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे। कोविड नियंत्रण हेतु आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग, टेस्टिंग, सर्विलांस को तेज़ करने के लिए कर्मियों को कड़े निर्देश दिए। साथ ही अनिवार्य रूप से मास्क, सैनेटाइज़र का प्रयोग करने के लिए कहा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.