पंकज सिंह ने योगी को सौंपे 10 खास प्रस्ताव, जानिए आपको मिलेगा क्या फायदा

नोएडा के लिए आज की सबसे बड़ी खबर : पंकज सिंह ने योगी को सौंपे 10 खास प्रस्ताव, जानिए आपको मिलेगा क्या फायदा

पंकज सिंह ने योगी को सौंपे 10 खास प्रस्ताव, जानिए आपको मिलेगा क्या फायदा

Tricity Today | पंकज सिंह ने योगी को सौंपे 10 खास प्रस्ताव

Lucknow/Noida : शनिवार को नोएडा के विधायक पंकज सिंह (Pankaj Singh MLA) ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी कई बड़ी समस्याओं व मुद्दों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ध्यानाकर्षण किया है। पंकज सिंह ने मुख्यमंत्री को 10 बड़े प्रस्ताव सौंपे हैं। जिन पर सीएम ने जल्दी से जल्दी काम करने का आश्वासन दिया। आपको बता दें कि शनिवार की सुबह 11:00 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ मंडल के विधायकों और सांसदों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की है।

"सीएम को हर वर्ग से जुड़े 10 बड़े प्रस्ताव सौंपे"
पंकज सिंह ने बताया, "शनिवार की सुबह लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के आवास पर मेरठ मंडल के सभी जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई। मैंने भी बैठक में भाग लिया। जिसमें नोएडा विधानसभा क्षेत्र के कई विषयों को मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखा है। इनमें कुछ मसले लंबे अरसे से लंबित पड़े हुए हैं और लगातार क्षेत्र के लोग उनके निदान की मांग कर रहे हैं। कई नए प्रस्ताव भी मुख्यमंत्री को सौंपे हैं। यह प्रस्ताव शहर में आम आदमी से जुड़े हैं। इनका फायदा गांव, सेक्टर, हाउसिंग सोसायटी, कच्ची कॉलोनी और झुग्गियों में रहने वाले लाखों निवासियों को मिलेगा। किसान, मजदूर और शहर में रह रहे युवा कामकाजी इनसे लाभान्वित होंगे।"

पंकज सिंह ने मुख्यमंत्री के सामने उठाए यह 10 मुद्दे
1. ग्रेटर नोएडा के किसानों को आबादी विनियमितीकरण नियमावली-2011 में परिवार के प्रति वयस्क को 450 वर्गमीटर का भूखंड देने की व्यवस्था है। किसान लगातार इस क्षेत्रफल को बढ़ाकर 1,000 मीटर प्रति वयस्क करने की मांग कर रहे हैं। यह प्रस्ताव नोएडा विकास प्राधिकरण के बोर्ड ने कई महीने पहले मंजूर कर दिया है। इसे अनुमोदन के लिए राज्य सरकार के पास भेजा गया है। शासन को भेजे गए प्रस्ताव को अनुमति देने देने की मांग मुख्यमंत्री से की है।

2. नोएडा विकास प्राधिकरण जिन किसानों से जमीन का अधिग्रहण करता है, उन्हें भविष्य में आबादी विस्तार करने के लिए 5% क्षेत्रफल विकसित करके भूखंड के रूप में वापस लौटता है। अभी बड़ी संख्या में 5% आबादी भूखंडों का आवंटन किसानों को नहीं किया गया है। जिन गांवों के किसानों को 5% भूखण्ड नही मिले हैं, उन्हें जल्द से जल्द भूखंड देने देने की मांग की है।

3. जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किसान और प्राधिकरण के बीच एक समझौता हुआ था। जिसमें किसानों की 15 सूत्रीय मांग हैं। उनमें कई मांग अभी शेष हैं, उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने के लिए नोएडा प्राधिकरण को निर्देशित करने का आग्रह किया है।

4. नोएडा शहर में हिंडन नदी के डूब इलाके में बड़ी संख्या कच्ची कॉलोनियों की है। इन कालोनियों में लाखों परिवार रह रहे हैं। यह परिवार लगातार बिजली की मांग कर रहे हैं। इन्हें अब तक उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने सीधे बिजली के कनेक्शन नहीं दिए हैं। डूब क्षेत्र में शर्तों के आधार पर विद्युत कनेक्शन देने की मांग मुख्यमंत्री से की है।

5. शहर में हाउसिंग प्रोजेक्ट से जुड़े बिल्डरों और प्राधिकरण के बीच बकाया पैसे को लेकर लंबा विवाद चल रहा है। अब सुप्रीम कोर्ट से इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय आ चुका है। बड़ी संख्या में फ्लैट खरीदारों को उनके घर नहीं मिले हैं और जिन्हें घर मिल गए हैं, उनकी अब तक रजिस्ट्री नहीं हुई हैं। होम बायर्स की रजिस्ट्री जल्द करवाने की मांग की है।

6. नोएडा शहर की हाउसिंग सोसाइटीज में रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन ओर अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के विवाद लगातार बढ़ रहे हैं। यूपी अपार्टमेंट्स एक्ट के तहत नोएडा की सभी सोसायटीयों में एक निश्चित समयावधि में नियमानुसार चुनाव कराने की जरूरत है। सोसायटी का हैंडओवर एओए को करने और सोसायटी संचालन से जुड़े विवादों के निपटान के लिए एक समिति का गठन किया जाए। जिसमें प्राधिकरण, पुलिस, प्रशासन और रजिस्ट्रार शामिल हों। एक सयुंक्त समिति का गठन हो ताकि लोगों को जगह-जगह कार्यालयों का चक्कर न काटना पड़े। यह प्रस्ताव विधायक ने मुख्यमंत्री को दिया है। यह प्रस्ताव अगर अमल में आता है तो शहर को बड़ा लाभ मिलेगा।

7. शहर में लाखों लोग बहुमंजिला इमारतों में रहते हैं। इन सोसायटीयो में लोगों की सुरक्षा से जुड़ी समस्याएं हैं। मसलन, लिफ्ट्स और एलिवेटर्स के रखरखाव पर किसी का ध्यान नहीं है। यूपी में 'लिफ्ट एंड एलिवेटर एक्ट' लागू किया जाए। जिससे हाईराइज सोसायटीज में होने वाले हादसों को रोका जाए।

8. गांवों की विस्तारित आबादी में प्राधिकरण के विकास कार्य धीमे हैं। जिससे गांव के लोग परेशान हैं। वह लगातार गांवों में बिजली, पानी, सड़क, सीवर और नालियों को दुरुस्त करने की मांग कर रहे हैं। शहर के सेक्टरों की तरह गांवों में भी विकास की योजनाएं तेजी से मूर्त रूप लें। मेट्रो स्टेशनस के नाम गांवों के नाम पर रखने की मांग की है।

9. विधायक ने मुख्यमंत्री को बताया कि नोएडा में भूमाफियाओं ने आम आदमी को परेशान कर रखा है। अरबों रुपए कीमत की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे कर रखे हैं। इस तरह की लगातार शिकायतें सामने आ रही हैं। भूमाफियायों पर कड़ी कार्रवाई करने का आदेश जिला प्रशासन, पुलिस और प्राधिकरण को दें।

10. निम्न आय वर्ग वाले मजदूर और घरेलू सहायक नोएडा शहर की रीढ़ हैं। इनके आवास, स्वास्थ्य और बच्चों की शिक्षा पर भी ध्यान देना जरूरी है। निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए नई आवासीय स्किम लांच की जाएं। नोएडा में एक राजकीय कन्या डिग्री कॉलेज खोलने की जरूरत है। चार नए राजकीय इंटर कॉलेज और एक और केंद्रीय विद्यालय की स्थापना करने की जरूरत है। कई प्राथमिक व उच्च उच्च प्राथमिक स्कूलों को क्रमोन्नत करने की आवश्यकता है। राजकीय पीजी कॉलेज नोएडा में पीजी कक्षाओं में विषयों को बढ़ाने की मांग विधायक ने सीएम के सामने रखी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.