नैटको फार्मा नोएडा में प्रयोगशाला बनाने की इच्छुक, मेडिकल तकनीक सेक्टर का हब बनाने की तैयारी

यूपी सरकार का हैदराबाद में 'फार्मा कॉन्क्लेव' : नैटको फार्मा नोएडा में प्रयोगशाला बनाने की इच्छुक, मेडिकल तकनीक सेक्टर का हब बनाने की तैयारी

नैटको फार्मा नोएडा में प्रयोगशाला बनाने की इच्छुक, मेडिकल तकनीक सेक्टर का हब बनाने की तैयारी

Tricity Today | यूपी सरकार का हैदराबाद में 'फार्मा कॉन्क्लेव'

लखनऊ/हैदराबाद। बल्क ड्रग्स मन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया तथा इंडियन ड्रग मन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश चैप्टर की सहभागिता से उत्तर प्रदेश सरकार ने हैदराबाद में फार्मा कॉनक्लेव का सफल आयोजन किया। आयोजन का लक्ष्य उत्तर प्रदेश को फार्मा, ड्रग तथा मेडिकल तकनीक सेक्टर के विश्वसनीय हब की तौर पर प्रदर्शित करना था।

100 से अधिक उद्यमियों ने भागीदारी की
कॉनक्लेव में 100 से अधिक प्रतिष्ठित उद्योगपतियों, विशिष्ट वक्ताओं, सरकारी अधिकारियों, वैज्ञानिकों तथा उद्यमियों ने सक्रिय प्रतिभाग किया। सीएम योगी के सलाहकार डॉ. जीएन सिंह ने उत्तर प्रदेश में उपलब्ध अवसरों पर विचार-विमर्श का मंच तैयार किया। उन्होंने 'प्रमोट फार्मा इनीशियेटिव', अनुसंधान एवं विनिर्माण केंद्र स्थापित करने तथा क्लीनिकल ट्रायल्स जैसी उत्तर प्रदेश सरकार की आगामी फोकस योजनाओं पर प्रकाश डाला।

सरकार की पॉलिसी की जानकारी साझा की
इन्वेस्ट यूपी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी तथा सचिव, औद्योगिक विकास अभिषेक प्रकाश ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने निवेशक अनुकूल औद्योगिक परिदृश्य, सुदृढ़ अवस्थापना सुविधाएं तथा राज्य की औद्योगिक नीति, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति एवं फार्मास्युटिकल एवं चिकित्सा उपकरण उद्योग नीति-2023 जैसी प्रमुख आकर्षक नीतियों पर प्रकाश डाला।

यूपी में विशाल भूमि बैंक 
उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने ललितपुर में बन रहे विशाल बल्क ड्रग पार्क तथा यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (वाईईआईडीए) क्षेत्र में बन रहे मेड-टेक पार्क में उपलब्ध अवसरों पर प्रकाश डाला। उन्होंने फार्मा सेक्टर की प्रमुख कंपनियों को उत्तर प्रदेश में उपलब्ध विशाल भूमि बैंक के विषय में बताया।

संसाधनों की सहज उपलब्धता का भरोसा 
सीएम योगी के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी ने राज्य सरकार के एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य से अवगत कराया। उन्होंने तेलंगाना सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों तथा फार्मा सेक्टर के उद्यमियों को उत्तर प्रदेश में आवश्यक संसाधनों की सहज उपलब्धता का भरोसा दिया।

फार्मा उद्योग में चुनौतियों पर चर्चा
कार्यक्रम में भारत बायोटेक के मुख्य प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला ने बताया कि कैसे उत्तर प्रदेश, क्लिनिकल ट्रायल्स, विशेष केमिकल्स इत्यादि पर ध्यान केंद्रित करके एक महत्वपूर्ण फार्मा केंद्र के रूप में उभर सकता है, जबकि सुवेन लाइफ साइंसेज लिमिटेड के अध्यक्ष व मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. वेंकट जस्ती ने फार्मा उद्योग में चुनौतियों पर चर्चा की और बुनियादी ढांचे के महत्व पर जोर दिया। उसमें सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र और इन परियोजनाओं के निकट 'नो हैबिटेट जोन' बनाए रखना शामिल है। नैटको फार्मा के निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी राजीव एन. ने उत्तर प्रदेश के नोएडा क्षेत्र में प्रयोगशालाएं स्थापित करने में रुचि दिखाई। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने उद्योग विशेषज्ञों की महत्वपूर्ण भूमिका और प्रभावी निवेश को आकर्षित करने के लिए उन्हें दक्षिण भारत में फार्मा क्षेत्र के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त करने के महत्व को भी माना।

कॉन्क्लेव में ये भी हुए शामिल
कॉन्क्लेव में ड्रग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरके अग्रवाल, इंडियन ड्रग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के तेलंगाना राज्य बोर्ड के अध्यक्ष जे. राजामौली, उप औषधि नियंत्रक (भारत) डॉ. ए. रामकिशन, सीडीसीएसओ, डॉ. जेएएस गिरि अध्यक्ष संगफ्राइड इंडस्ट्रीज, डॉ. पीपी लाल कृष्णा प्रबंध निदेशक रामकी फार्मा सिटी और वीबी कमल हसन रेड्डी महानिदेशक ड्रग्स कंट्रोल, तेलंगाना शामिल हुए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.