बॉक्स तोड़कर पेपर लीक करने वाले एसटीएफ के चढ़े हत्थे, कई छात्रों की जिंदगी से किया खिलवाड़

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा : बॉक्स तोड़कर पेपर लीक करने वाले एसटीएफ के चढ़े हत्थे, कई छात्रों की जिंदगी से किया खिलवाड़

बॉक्स तोड़कर पेपर लीक करने वाले एसटीएफ के चढ़े हत्थे, कई छात्रों की जिंदगी से किया खिलवाड़

Tricity Today | पेपर लीक करने वाले गिरफ्तार

Lucknow/Noida News : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा (Uttar Pradesh Police Recruitment Examination) मामले में यूपी एसटीएफ (UP STF) को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। यूपी एसटीएफ ने मास्टरमाइंड समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। अब पुलिस का दावा है कि वह इस मामले के जड़ तक पहुंच गए हैं। एसटीएफ के मुताबिक प्रिंटिंग प्रेस के बाद पेपर ट्रांसपोर्ट का काम करने वाली कंपनी के 2 कर्मचारियों ने पेपर लीक करने का काम किया था।

ट्रांसपोर्ट कर्मियों ने पेपर को किया था लीक
जानकारी के मुताबिक, यूपी एसटीएफ ने सिपाही भर्ती लीक के असली मास्टरमाइंड राजीव उर्फ राहुल मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है। एसटीएफ के मुताबिक भर्ती पेपर लीक का असली आरोपी राजीव उर्फ राहुल मिश्रा ही है, जो अब एसटीएफ की गिरफ्त में है। इसी के साथ एक अन्य आरोपी को भी इस मामले में गिरफ्तार किया है। जिसे राहुल मिश्रा का करीबी बताया जा रहा है। गिरफ्तार हुए आरोपियों में मुख्य आरोपी राजीव मिश्रा के साथ रवि अत्री का भी नाम शामिल है। यूपी पुलिस पेपर लीक करने वालों में अभिषेक शुक्ला, शिवम गिरि और रोहित पांडेय पकड़े गए हैं। नकल माफियाओं ने सीधे अहमदाबाद में उस ट्रांसपोर्ट कंपनी से कॉन्टेक्ट किया, जिसे गुजरात से छपे हुए पेपर यूपी लाने थे। ट्रांसपोर्ट कर्मियों ने ही बॉक्स तोड़कर पेपर के फोटो खींच लिए थे।

कंपनी के कर्मचारियों का भी पूरा हाथ
सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर प्रिंटिंग प्रेस के जरिए लीक हुआ था। पेपर प्रिंट होने के बाद जैसे प्रेस से निकला और पेपर ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट कंपनी के पास पहुंची, उसी वक्त इसे लीक करवाने का काम किया गया। जानकारी के मुताबिक राजीव मिश्रा और रवि अत्री के नेटवर्क से जुड़े अभिषेक शुक्ला नाम के व्यक्ति ने ही पेपर को ट्रांसपोर्ट करने वाली कंपनी से पेपर निकालने का काम किया था। जिसके लिए कंपनी में काम करने वाले 2 कर्मचारियों की मदद ली गई थी। जिसके बाद यह भी जानकारी आ रही है कि गुरुग्राम में 1,000 अभ्यर्थियों को रिसॉर्ट में जमा करके पेपर पास करने की तैयारी भी करवाई गई थी।

पेपर लीक करने वालों ने किया करोड़ों का नुकसान 
उत्तर प्रदेश परीक्षा को लेकर माहौल गर्रमाया हुआ है। मामले का खुलासा करने के लिए यूपी एसटीएफ काम कर रही है। कई आरोपियों को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया है, लेकिन इन सब में उन छात्रों की क्या गलती? जिन्होंने पूरे साल मेहनत की आखिर में उनका एक साल और बरबाद हुआ है। आंकड़ों की बात की जाए तो प्रत्येक छात्र ने यूपी पुलिस भर्ती फार्म फीस में 400 रुपये, कैफे पर फार्म भरने का चार्ज 100 रुपये, ट्रेवल के साथ फूड एक्सपेंस मिनिमम 500 रुपये और टोटल की बात की जाए तो ₹1000X4800000 स्टूडेंट्स=4 अरब, 80 करोड़ रुपए खर्च किए है। एग्जाम बुक्स, कोचिंग फीस ये सब अलग। सबसे बड़ा प्रेसर है पढ़ाई का जिसके लिए दिन रात एक कर दिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.