यमुना अथॉरिटी ने ब्रिटिश कंपनियों से 4 हजार करोड़ का निवेश हासिल किया, 20 हजार रोजगार मिलेंगे

UP Global Investors Summit : यमुना अथॉरिटी ने ब्रिटिश कंपनियों से 4 हजार करोड़ का निवेश हासिल किया, 20 हजार रोजगार मिलेंगे

यमुना अथॉरिटी ने ब्रिटिश कंपनियों से 4 हजार करोड़ का निवेश हासिल किया, 20 हजार रोजगार मिलेंगे

Tricity Today | डॉक्टर अरुणवीर सिंह के साथ एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करते डॉक्टर मोहन कोल

Lucknow News : लखनऊ में चल रही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में रविवार को पार्टनर कंट्री सेशन के दौरान यूनाइटेड किंगडम इंडियन पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष डॉक्टर मोहन कोल ने यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य  कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह के साथ एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत फोरम प्राधिकरण क्षेत्र में 'इनोवेशन सेंटर विद ओसीआई' स्थापित करेगा। जिसके लिए 4,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। जिससे क्षेत्र में करीब 20,000 नए रोजगारों का सृजन होगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी उपस्थित रहे। यूके के साथ किए गए एमओयू में 7 कंपनियों के प्रतिनिधियों को मंच पर बुलाया गया। सभी एमओयू इंडियन ब्रिटिश एम्बेसी से वेट करवाकर आज के कार्यक्रम में प्रस्तुत किए गए हैं। कार्यक्रम में ग्रेट ब्रिटेन के दल का प्रतिनिधित्व मिनिस्टर फॉर डिफेंस प्रोक्योरमेंट एलेक्स चाक केसी ने किया। कार्यक्रम के समापन पर सभी अथितियों को औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार ने मोमेंटो भेंट किए।

इन्वेस्टर समिट में छा गया जेवर एयरपोर्ट
डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि ब्रिटिश फोरम के प्रेसिडेंट ने यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के निवेश फ्रेंडली सेटअप की प्रशंसा की। कार्यक्रम में प्राधिकरण की तरफ से मुख्य कार्यपालक अधिकारी के अतिरिक्त अपर मुख्य कार्यपालक रविन्द्र सिंह, विशेष कार्याधिकारी शैलेन्द्र भाटिया, महाप्रबंधक परियोजना केके सिंह, एसओ मार्केटिंग नन्दकिशोर सुंदरियाल उपस्थित रहे। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट परियोजना में देश-विदेश की नामी-गिरामी कंपनियों ने अपना विश्वास व्यक्त किया गया। शनिवार को सैट्स सिंगापुर ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में कार्गो और लॉजिस्टिक फैसिलिटीज डेवलप करने के लिए 800 करोड़ रुपये का एमओयू किया था। इसके अतिरिक्त नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर में अन्य आवश्यक सुविधाओं व नेटवर्क विकसित करने के लिए एसआईटीए से एमओयू ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान किया गया है।

यमुना प्राधिकरण पूरे यूपी में नंबर-1
आपको बता दें कि यमुना विकास प्राधिकरण ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में सबसे ज्यादा निवेश हासिल किया है। यमुना प्राधिकरण में एक लाख 4 हजार करोड़ से भी अधिक के निवेश पर मुहर लगी है। इस तरीके से जेवर क्षेत्र पूरे उत्तर प्रदेश का नंबर वन बन गया है। इसके अलावा नोएडा में 89 और ग्रेटर नोएडा में 87 हजार करोड़ रुपए के निवेश पर मुहर लगी है। पूरे यूपी में कुल निवेश का 26% केवल गौतमबुद्ध नगर में हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.