हर जिले में डाटा सेंटर बनाएगी योगी सरकार, यूपी में दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क होगा

Uttar Pradesh : हर जिले में डाटा सेंटर बनाएगी योगी सरकार, यूपी में दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क होगा

हर जिले में डाटा सेंटर बनाएगी योगी सरकार, यूपी में दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क होगा

Google Image | Yogi Adityanath

- उत्तर प्रदेश को 13,500 करोड़ का निवेश मिला
- राज्य सरकार और कम्पनी के बीच एमओयू साइन
- ग्रेटर नोएडा से हुई डाटा सेंटर के निर्माण की शुरुआत

 

Lucknow : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में औद्योगिक विकास को रफ्तार दे रही है। मंगलवार को सरकार ने बड़ी घोषणा की है। यूपी के हर जिले में डाटा सेंटर बनाया जाएगा। यूपी में एज डाटा सेंटर का दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क स्थापित होगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की उपस्थिति में कम्पनी और सरकार के बीच एक एमओयू साइन किया गया है। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार भी मौजूद रहे। इस महत्वकांक्षी विकास योजना के जरिए उत्तर प्रदेश में 13,500 करोड़ रुपये का निवेश आया है।

डाटा सेंटर में निवेश के लिए लेकर एमओयू साइन 
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि यूपी के सभी 75 जिलों में 750 डाटा केंद्र स्थापित करने की योजना है। इसके लिए यूपी सरकार और VueNow Infotech प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बीच एमओयू साइन किया गया है। सरकार और कंपनी के बीच 13,500 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर की गए हैं। VueNow Infotech प्रदेश के सभी जनपदों में एज डेटा सेण्टर के लिये इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगी। यह दुनिया का सबसे बड़ा डाटा सेंटर नेटवर्क होगा।

ग्रेटर नोएडा से हुई डाटा सेंटर की शुरुआत
उत्तर प्रदेश में डाटा सेंटर स्थापित करने की शुरुआत ग्रेटर नोएडा शहर से हुई है। करीब 2 साल पहले मुंबई के हीरानंदानी उद्योग समूह ने 600 करोड़ रुपए निवेश करके ग्रेटर नोएडा में डाटा सेंटर बनाने का काम शुरू किया। इस डाटा सेंटर के पहले फेज का काम पूरा हो चुका है। इसी महीने की शुरुआत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डाटा सेंटर का उद्घाटन किया है। सरकार और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने हीरानंदानी समूह को रिकॉर्ड कम समय में भूमि आवंटन से लेकर तमाम तरह की एनओसी दी हैं। जिससे प्रभावित होकर अब कंपनी पूरे उत्तर प्रदेश में डाटा सेंटर बनाएगी।

यूपी में ₹10 लाख करोड़ इन्वेस्टमेंट लाने का टारगेट
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य को देश में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वर्ष 2027 तक यूपी की जीडीपी वन ट्रिलियन अमेरिकन डॉलर तक पहुंचानी होगी। इस अभियान की शुरुआत अगले साल 10 फरवरी से 'यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' से की जाएगी। जिसमें योगी सरकार 10 लाख करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल हासिल करना चाहती है। आज दिल्ली में देसी-विदेशी उद्योगपतियों और राजपूतों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठक कर रहे हैं। सितंबर के पहले सप्ताह से मुख्यमंत्री और राज्य के तमाम मंत्री दुनियाभर के 19 देशों का दौरा करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.