स्पेन से ग्रेटर नोएडा के लिए निकली 160 बाइक, मोटोजीपी में मचाएंगी धमाल

Indian MotoGP : स्पेन से ग्रेटर नोएडा के लिए निकली 160 बाइक, मोटोजीपी में मचाएंगी धमाल

स्पेन से ग्रेटर नोएडा के लिए निकली 160 बाइक, मोटोजीपी में मचाएंगी धमाल

Tricity Today | Symbolic images

Greater Noida News : सितंबर में होने वाली इंडियन मोटोजीपी के लिए तैयारियां जोरों शोरों से शुरु हो गई है। पुलिस अधिकारियों से लेकर विधायक तक सुरक्षा और तैयारी में जुट गए हैं। वहीं, 160 बाइक यूरोप के स्पेन से रवाना हो गई है और जो सितंबर के पहले सप्ताह में आ जाएंगी। जबकि दूसरे हफ्ते में इनका ट्रायल लिया जाएगा। इस रेस में 145 खिलाड़ी भाग लेंगे और कुछ अलग से बाइक स्टाक में रखी जाएगी।

होटलों की कीमत में आया उछाल 
इसके चलते गौतमबुध नगर के होटलों की कीमत भी 20 गुना तक बढ़ गई है। इससे टिकट बुकिंग पर भी असर पड़ने लगा है। इस मामले की आयोजकों ने शासन प्रशासन से शिकायत की है और अधिकारियों ने भी होटलों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। जिला स्तर पर गोपनीय तरीके से बुकिंग की असलियत जानने के बाद कार्रवाई की तैयारी है। वहीं, बीआईसी के ट्रेक का काम भी 15 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। बाउंड्री पर लगने वाली गिट्टी कतर से समुद्री रास्ते से लाई जा रही है और उसके साथ ही फॉम की दीवार भी बनाई जाएगी।

18 करोड़ होंगे खर्च, 50 प्रतिशत बिके टिकट
 दरअसल, 22 से 24 सितंबर तक गौतमबुद्ध नगर के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रेस का आयोजन किया जाएगा। इसके ट्रैक को तैयार करने के लिए करीब 18 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। इस रेस में 143 खिलाड़ी भाग लेंगे और 275 ऑटोमोबाइल कंपनियां भी इसमें शामिल होंगी। इन बाइकों की कीमत 7 लाख से तीन करोड़ रुपए तक की है। मोटर जीबी रेस के अभी 50 प्रतिशत  टिकट भी नहीं बिके हैं। रेस को स्पेनिश कंपनी डोर्ना  स्पोर्ट्स और भारतीय कंपनी फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स मिलकर आयोजित कर रही है। फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स कंपनी के सीओओ पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर के अधिकारियों से होटलों के बढ़े दाम की शिकायत की है। उनका कहना है कि जो लोग 40 हजार का टिकट खरीद रहे हैं। उनको 3 लाख का रहने का भी खर्चा देना पड़ेगा। ऐसे में टिकट बुकिंग पर भी असर पड़ रहा है।

एक ही टिकट तीन दिन चलेगा
पहली इंडियन मोटो जीपी के लिए दर्शकों को केवल एक टिकट ख़रीदना होगा। वही एक टिकट तीनों दिन चलेगा। मोटो जीपी का आयोजन सप्ताहांत में होता है। शुक्रवार को अभ्यास होता है। शनिवार को क्वालिफाइंग रेस होती है। इस रेस के परिणाम के मुताबिक बाइकर की रेस के लिए पॉजिशन तय होती है। रविवार को रेस का आयोजन होता है।

मनोरंजन का पूरा इंतजाम रहेगा
आयोजनकर्ताओं ने बताया कि दर्शकों के मनोरंजन का पूरा ख्याल रखा जाएगा। बीआईसी पर फूड पैवेलियन बनाया जाएगा। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से ताल्लुक़ रखने वाली मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए अलग पैवेलियन बनेगा। खाने-पीने, नाच-गाने और खेलने के लिए इंतज़ाम किए जाएंगे। रेसिंग और ऑटो स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी हासिल करने वालों को अवसर मिलेंगे। स्टूडेंट्स और युवाओं के लिए ख़ास इंतज़ाम किए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.