रफ्तार के रोमांच को ग्रेटर नोएडा का बीआईसी तैयार, 22 सितंबर का इंताजर

Indian MotoGP : रफ्तार के रोमांच को ग्रेटर नोएडा का बीआईसी तैयार, 22 सितंबर का इंताजर

रफ्तार के रोमांच को ग्रेटर नोएडा का बीआईसी तैयार, 22 सितंबर का इंताजर

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida : बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddha International Circuit) पर होने वाली इंडियन मोटो जीपी (Indian MotoGP) रेस को लेकर तैयारी शुरू हो गयी है। विदेश से बाइक मंगवा ली गई है। पुलिस और जिला प्रशासन तैयारी में जुटा हुआ है। सितंबर में होने वाली रेस के लिए ट्रैक तैयार हो गया है। देश में पहली बार होने वाली मोटोजीपी रेस को देखने के लिए आयोजक कंपनी और प्रबंधन के लोग पहुंचने लगे हैं। यहां आने के बाद लोग आसपास के टूरिस्ट प्लेस को देखने के लिए जा रहे हैं।

दुनिया का पांचवां ट्रैक ग्रेटर नोएडा में 
ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 से 24 सितंबर तक मोटोजीपी रेस होगी। आपको बता दें कि इस रेस में दुनियाभर के टॉप बाइक रेसर हिस्सा लेंगे। इसके बाद भारत का इकलौता बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट दुनिया का पांचवा ऐसा रेसिंग ट्रैक बन जाएगा, जहां पर F1 रेस और मोटोजीपी रेस दोनों हो सकती है। बीआईसी का ट्रैक 5.15 किमी लंबा है। इस सर्किट में एक साथ एक लाख से भी अधिक लोगों की बैठने की सुविधा है। रेस का आयोजन करने वाली कंपनी ड्रोर्ना स्पोर्ट्स ने भारतीय कंपनी फेयर स्ट्रीट भारत के साथ करार किया है।

ट्रैक बनकर तैयार 
बीआईसी (Buddha International Circuit) का ट्रैक रफ्तार के रोमांच के लिए तैयार है। ट्रैक में जो भी बदलाव किए जाने हैं, उनको कर दिया गया है। जो कमियां दिख रहीं हैं, उन्हें दूर किया जा रहा है। इस ट्रैक को दुरुस्त करने के लिए कतर की गिट्टी मंगाई गई है। इसके साथ ही बहरीन के पेंट का प्रयोग किया गया है। फेयर स्ट्रीट ने ट्रैक को देखते हुए जरूरी बदलाव किया है। रेसर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रैक को जांचा जा रहा है।

एक ही टिकट तीन दिन चलेगा
पहली इंडियन मोटोजीपी के लिए टिकटों की बिक्री जोर-शोर से चल रही है। दर्शकों को केवल एक टिकट ख़रीदना होगा। वही एक टिकट तीनों दिन चलेगा। आयोजकों ने बताया कि इस रेस में हिस्सा लेने वाले बाइकर्स शुक्रवार यानि 22 सितंबर को ट्रैक पर अभ्यास कर सकेंगे। 23 सितंबर को क्वालिफाइंग रेस होगी। इस रेस के परिणाम के मुताबिक बाइकर्स की रेस के लिए पोजिशन तय की जाएगी। रविवार यानि 24 सितंबर को रेस का आयोजन होगा।

अभी दुनियाभर में चार हिस्सों में होती है बाइक रेसिंग
मोटरसाइकिल चैंपियनशिप को वर्तमान में चार वर्गों में विभाजित किया गया है। इनमें सबसे ऊपर मोटोजीपी है। इसके बाद मोटो-2, मोटो-3 और मोटो-ई हैं। पहले तीन वर्ग की रेसिंग में फोर-स्ट्रोक इंजन का उपयोग किया जाता है। जबकि मोटो-ई वर्ग में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का उपयोग होता है। भविष्य की मोटरसाइकिलों को ध्यान में रखकर रेसिंग होती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.