रिपोर्ट का दावा, रेरा के बाद एनसीआर में 74 प्रतिशत परियोजनाएं पूरी

Haryana News : रिपोर्ट का दावा, रेरा के बाद एनसीआर में 74 प्रतिशत परियोजनाएं पूरी

रिपोर्ट का दावा, रेरा के बाद एनसीआर में 74 प्रतिशत परियोजनाएं पूरी

Google Image | Symbloic Image

Haryana News : हरियाणा रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (हरेरा) के बाद एनसीआर में 74 प्रतिशत परियोजनाएं पूरी हुई हैं। इसका खुलासा ताजा रिपोर्ट में हुआ है। इसके मुताबिक, एनसीआर में 34,520 इकाइयों वाली लगभग 86 परियोजनाएं हरेरा (HRERA-Haryana Real Estate Regulatory Authority) अवधि के दौरान लांच की गईं। इनमें से 64 परियोजनाएं यानी लगभग 74 प्रतिशत पूरी हो चुकी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, रेरा का पहला उद्देश्य घर खरीदारों को लंबित और रुकी आवास परियोजनाओं के मुद्दे से बचाना है। इसमें यह काफी हद तक सफलता भी मिली है।

7 शहरों में 1,642 से अधिक आवास परियोजनाएं
रेरा के बाद की अवधि के दौरान शीर्ष सात शहरों चेन्नई, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (एमएमआर), एनसीआर, पुणे, बंगलुरू, हैदराबाद और कोलकाता में 86 प्रतिशत आवासीय परियोजनाएं शुरू की गईं। यह दावा एनारॉक की रिपोर्ट में किया गया है। मई 2017 में रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी कार्यान्वयन के बाद 2017 और 2018 की दूसरी छमाही में इन शीर्ष 7 शहरों में 1,642 से अधिक आवास परियोजनाएं शुरू की गई। इनमें से 1,409 परियोजनाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं। चेन्नई में इस अवधि में लांच की गई परियोजनाओं में सबसे अधिक 90 प्रतिशत पूरी हुई हैं। इसके बाद, एमएमआर और पुणे में 89 प्रतिशत, कोलकाता (जहां उक्त अवधि में आरईआरए लागू नहीं किया गया था) में एच-2 2017 और 2018 में लांच की गई 83 परियोजनाओं में से सबसे कम 70 प्रतिशत परियोजना पूरी हुईं।

लॉकडाउन से प्रभावित हुईं परियोजनाएं
क्रेडाई एनसीआर के प्रेजिडेंट मनोज गौड़ ने कहा कि भले ही ये सभी परियोजनाएं कोरोना (2017-18) से ठीक पहले लांच की गई थीं और इस प्रकार लॉकडाउन से गंभीर रूप से प्रभावित हुईं, यह समय पर डिलीवरी के लिए डेवलपर्स की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

तय समय पर पूरा होगा सपनों का घर
सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष, प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि रेरा की शुरूआत ने संभावित घर खरीदारों को अटूट विश्वास के साथ पुनर्जीवित किया है। उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके निवेश सुरक्षित हैं, और उनके सपनों का घर तय समय पर पूरा हो जाएगा। राज्य सरकारों की इस कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका है। घर खरीदारों को अपनी बचत को पूर्ण निश्चितता के साथ निवेश करने के लिए सशक्त बनाने के लिए और सुधार करने का अवसर है।

एनसीआर के रियल एस्टेट की बड़ी उपलब्धि
रहेजा डेवलपर्स के नयन रहेजा ने कहा कि लॉन्च की गई लगभग 75 प्रतिशत परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और कब्जे के लिए शुरू की जा रही हैं। यह एनसीआर के रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक सराहनीय उपलब्धि रही है। एनसीआर अपनी परियोजनाओं में प्रमुख रहा है, क्योंकि यह देशभर के अग्रणी डेवलपर्स के लिए एक पसंदीदा हब है। 

रेरा में बढ़ा विश्वास, तेजी से पूरे हो रहे प्रोजेक्ट
कुशाग्र अंसल, डायरेक्टर अंसल हाउसिंग ने बताया कि जहां एक ओर रेरा से खरीदारों की विश्वास बढ़ा है तो वहीं दूसरी ओर प्रोजेक्ट्स तेजी से पूरे हुए हैं। दिल्ली एनसीआर में रेजीडेंशियल व कमर्शियल फ्लैट्स खरीदारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में सख्त नियम होने से खरीदार भी निश्चिंत रहते हैं। इसके अलावा समय प्रोजेक्ट्स पूरा करके खरीदारों का उनके सपनों का आशियाना सौंपा जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.