CBSE ने 12वीं के मार्कशीट जारी करने की तिथि बढ़ाई, स्कूलों को मिला और वक्त

BREAKING: CBSE ने 12वीं के मार्कशीट जारी करने की तिथि बढ़ाई, स्कूलों को मिला और वक्त

CBSE ने 12वीं के मार्कशीट जारी करने की तिथि बढ़ाई, स्कूलों को मिला और वक्त

Google Image | 12वीं के मार्कशीट जारी करने की तिथि बढ़ाई

CBSE ने 12वीं के मार्कशीट जारी करने की तिथि बढ़ाई, स्कूलों को मिला और वक्त
  • 12वीं कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने की तिथि बढ़ा दी है
  • 22 जुलाई के बजाय स्कूल 25 जुलाई शाम 5:00 बजे तक रिजल्ट तैयार कर सकेंगे
  • अगर किसी विद्यालय का परिणाम तैयार नहीं हो पाएगा, तो उसका रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा
  • सीबीएसई 12वीं कक्षा की मार्कशीट 25 जुलाई या उसके बाद जारी की जाएगी
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education-CBSE) ने संबद्ध स्कूलों को राहत देते हुए 12वीं कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने की तिथि बढ़ा दी है। अब 22 जुलाई के बजाय स्कूल 25 जुलाई शाम 5:00 बजे तक रिजल्ट तैयार कर सकेंगे। इसके बाद इसे जारी किया जाएगा। कोरोना महामारी संक्रमण की वजह से केंद्र सरकार ने सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। उसके बाद 10वीं, 11वीं और 12वीं इंटरनल के अंकों के आधार पर परिणाम तैयार किए जाने पर सहमति बनी थी।



सीबीएसई के कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन डॉक्टर सनियम भारद्वाज ने सभी संबंधित स्कूलों के प्रबंधकों और प्रधानाचार्य को इस संबंध में आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि, सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूल परिणामों को तय करने में तेजी दिखा रहे हैं। लेकिन इसकी अंतिम तिथि 22 जुलाई बहुत करीब है। इस वजह से रिजल्ट बनाने के काम में शामिल अध्यापक और दूसरे स्टाफ तनाव महसूस कर रहे हैं। जल्दबाजी के चलते तमाम गलतियां हो रही हैं। इन्हें बाद में सीबीएससी को ठीक करने के लिए आवेदन मिल रहे हैं। 

उन्होंने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इन चुनौतियों को बखूबी समझता है। इसलिए 12वीं के परिणाम तैयार करने की आखिरी तिथि 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई शाम 5:00 बजे तक की गई है। हालांकि सभी संबद्ध स्कूल अंतिम तिथि का इंतजार न करें। रिजल्ट समय रहते तैयार कर लें। अगर किसी विद्यालय का परिणाम तैयार नहीं हो पाएगा, तो उसका रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा। इस आदेश के बाद अब यह तय हो गया है कि सीबीएसई 12वीं कक्षा की मार्कशीट 25 जुलाई या उसके बाद जारी की जाएगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.