फैंस का चकराया माथा, क्या आपके पास है इनका जवाब

हिंदी दिवस पर सचिन के चार सवाल :  फैंस का चकराया माथा, क्या आपके पास है इनका जवाब

फैंस का चकराया माथा, क्या आपके पास है इनका जवाब

Google image | सचिन तेंदुलकर

Noida : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर अपने बल्ले से गेंदबाजों को परेशानी में डालने के लिए जाने जाते थे। सचिन उस बल्लेबाज के तौर पर याद किए जाते हैं जो भांप जाते थे कि गेंदबाज अब किस तरह की गेंद डालने वाला है। सचिन के सामने आकर अच्छे से अच्छा बल्लेबाज टेंशन में आ जाता था। इस महान बल्लेबाज ने 10 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन उनकी दूसरों को परेशानी में डालने की आदत शायद अभी तक नहीं गई।

भारत रतन सचिन तेंदुलकर के हिंदी दिवस को लेकर किए गए एक ट्वीट ने फैंस के दिमाग की नसें खोलकर रख दीं। दरअसल, सचिन ने क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाले चार शब्दों का मतलब हिंदी में पूछ लिया है। इन शब्दों का इस्तेमाल क्रिकेट की भाषा में आम है और उन्हें अंग्रेजी में ही बोला जाता है। 
 
ये हैं वो 4 शब्द
सचिन ने ट्वीट करते हुए अंपायर, विकेटकीपर, फील्डर और हेलमेट के मतलब हिंदी में पूछे हैं। ये ऐसे शब्द हैं, जिनको सभी अंग्रेजी में बोलते हैं। वैसे अगर हिंदी में इन शब्दों के मतलब देखे जाएं तो ऑनलाइन शब्दकोष में अंपायर का मतलब मध्यस्थ, विपंच, खेल पंच बताया गया है। तो विकेटकीपर के लिए विकेट-रक्षक और फील्डर के लिए श्रेत्ररक्षक शब्द है। वहीं, हेलमेट के लिए शब्दकोष में शिरस्त्राण, लोहे का टोप, टोप जैसे शब्द बताए गए हैं। सचिन का ये ट्वीट देखकर एक्स के यूजर भी असंमजस की स्थिति में हैं और अपने तरीके से जवाब लिख रहे हैं।

सचिन के नाम हैं सौ शतक
सचिन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक हैं। सचिन के नाम वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भी है। सचिन वो बल्लेबाज रहे हैं, जब वो मैदान पर उतरते थे, विपक्षी टीम के गेंदबाजों की हालत पतली हो जाती थी। ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के बारे में तो यहां तक कहा जाता है कि उन्हें अपने सपनों में भी सचिन ही दिखाई देते थे। उनके समकालिन कोई ऐसा बॉलर नहीं रहा, जिसे सचिन ने जमकर धोया न हो। इसमें ऑस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा, पाकिस्तान के वसीम अकरम और शोएब अख्तर शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.