यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी मिली

नियुक्तिः यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी मिली

यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी मिली

Google Image | अनूप चंद्र पांडेय

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव रहे सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डॉ अनूप चंद्र पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया। मंगलवार को कानून मंत्रालय के विधाई विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के यूपी काडर के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है। पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल पांच राज्यों के चुनाव के दौरान ही अप्रैल में पूरा हो गया था। इसके बाद से निर्वाचन आयोग में निर्वाचन आयुक्त का एक पद रिक्त था।

देश के तीन सदस्यीय चुनाव आयोग के पैनल में इस समय सुशील चंद्रा मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। जबकि राजीव कुमार दूसरे निर्वाचन आयुक्त है। डॉ अनूप चंद्र पांडेय ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक, एमबीए और प्राचीन इतिहास में डॉक्टरेट की डिग्री भी हासिल कर चुके हैं। चुनाव आयोग में अनूप चंद्र पांडे का कार्यकाल थोड़ा कम होगा जो कि फरवरी 2024 में समाप्त होगी। अगले वर्ष उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह नियुक्ति की गई है।

1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डॉ अनूप चंद्र पांडे इससे पहले 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव का पदभार संभाला था। बताया जाता है कि यूपी के चीफ सेक्रेटरी पद से उनका रिटायरमेंट फरवरी 2019 में हो गया था। लेकिन प्रदेश की योगी सरकार ने केंद्र की सहमति से बाद में पांडेय को 6 महीने का सेवा विस्तार दे दिया था। अगस्त 2019 में सेवानिवृत्त से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुख्य सचिव और औद्योगिक विकास आयुक्त जिम्मेदारी संभाल चुके थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.