गाड़ी चलाते वक़्त रखें इन बातों का ख्याल

काम की खबर :  गाड़ी चलाते वक़्त रखें इन बातों का ख्याल

गाड़ी चलाते वक़्त रखें इन बातों का ख्याल

Google Image | Symbolic Image

Noida Desk : यदि आप भी लॉन्ग ड्राइव के शौकीन हैं तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज के समय में कार एक लग्जरी से ज्यादा जरूरत हो गई है। ऑफिस आने-जाने के अलावा कहीं पर भी जाने के लिए अक्सर लोग अपनी कार से सफर करना पसंद करते हैं। अगर आप भी लंबे समय तक कार चलाते हैं, तो किस तरह से आपकी कार की सेहत खराब हो सकती है। इसके अलावा आपको खुद को पता नहीं होता कब आपकी छोटी सी गलती बड़ी बन जाए, इसके कारण दूसरों की भी जान जा सकती है।  इसलिए ड्राइविंग करते समय हमेशा सावधान रहें और पूरा ध्यान रखें। आइये, आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जिन्हें जानकर आप आराम से ड्राइव कर सकते हैं।

इकॉनमी स्पीड में ड्राइव करें
अगर आप एंट्री लेवल की कार ड्राइव कर रहे हैं तो आपको स्पीड का खास ख्याल रखना चाहिए। कोशिश करें कि कार हमेशा इकॉनमी स्पीड में ही चलाएं। इससे आपकी कार स्टेबल रहेगी, जिसे आप आसानी से हैंडल कर सकते हैं। अगर आप खराब सड़क पर ड्राइविंग कर रहे हैं तो ये आपके लिए ड्राइविंग का बेस्ट तरीका हो सकता है।

कार को ओवरलोड न करें
छोटी कार को ड्राइव करते वक्त आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार ओवरलोड न हो। ज्यादा वजन से कार का बैलेंस बिगड़ सकता है। इसके अलावा कार को हैंडिल करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार लोग कार में क्षमता से ज्यादा पैसेंजर्स बिठा लेते हैं। इससे आपकी कार डिसबैलेंस हो सकती है। बड़ी कार ज्यादा वजन को मैनेज कर लेती है, लेकिन छोटी कार में ये एक परेशानी का कारण बन सकती है।

हैवी ब्रेक लगाने से बचें
अगर तेज स्पीड में कार चला रहे हों तो ड्राइविंग के दौरान आपको हैवी ब्रेकिंग से बचना चाहिए। हल्की कार में हैवी ब्रेक लगाने से कार का संतुलन बिगड़ सकता है। ऐसे में जब आपको ब्रेक लगाना हो तो आराम से ब्रेक प्रेस करें। ऐसा करने से कार संतुलन बिगड़े बिना आराम से रुक जाएगी। सबसे अच्छी बात ये है कि इस ट्रिक से आपके साथ बैठे लोगों को भी किसी तरह की परेशानी या झटका महसूस नहीं होगा।

मोड़ पर स्पीड कम रखें
कार चलाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी तेज स्पीड में टर्न ना लें। दरअसल एंट्री लेवल की कार वजन में हल्की होती है, जिससे आपकी कार कभी भी पलट सकती है। जब आप हल्की कार को तेज स्पीड में मोड़ते हैं तो कार के पीछे की ओर से पलटने का खतरा रहता है। इससे आप हादसे का शिकार हो सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.