एयरफोर्स वन, बीस्ट गाड़ी और 50 गाड़ियों का काफिला... कुछ इस खास अंदाज में होगी दुनिया के 'बाहुबली' की एंट्री 

G20 Summit : एयरफोर्स वन, बीस्ट गाड़ी और 50 गाड़ियों का काफिला... कुछ इस खास अंदाज में होगी दुनिया के 'बाहुबली' की एंट्री 

एयरफोर्स वन, बीस्ट गाड़ी और 50 गाड़ियों का काफिला... कुछ इस खास अंदाज में होगी दुनिया के 'बाहुबली' की एंट्री 

Google Image | Symbloic Image

New Delhi News : नई दिल्ली G20 देशों और उनके नेताओं की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। विदेशी मेहमान दिल्ली पहुंचने लगे हैं। एयपोर्ट से उन्हें खास सुरक्षा इंतजामों के बीच अपने अपने होटल्स तक पहुंच रहे हैं। इन सबके बीच शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने खास विमान Airforce one से दिल्ली पहुंचेंगे। उसके बाद उनका काफिला दिल्ली की सड़कों पर ऐसे दौड़ता हुआ नजर आएगा जैसे किसी फिल्म के सीन में बाहुबली टाइप हीरो  की एंट्री होती है। आपको बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति के काफ़िले में 50 सुरक्षा गाड़ियां, सुरक्षा में अमेरिका की इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी सर्विस Federal Bureau of Investigation (FBI) के साथ ही फॉरेन इंटेलिजेंस सर्विस Central Intelligence Agency (CIA) कमांडो भी रहेंगे।

भारत का पहला दौरा, पीएम के साथ द्विपक्षीय वार्ता 
खास बात ये भी है कि राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन का ये पहला भारत दौरा है। इस दौरे में वो जी 20 सम्मेलन में शिरकत करने के साथ-साथ पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। माना जा रहा है कि इस वार्ता में भारत-अमेरिका के बीच बढ़ते सहयोग को और विस्तार दिया जाएगा। साथ ही कुछ अहम सौदों पर भी मुहर लग सकती है। 

एयरफोर्स-वन के 2 प्लेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जिस एयरफोर्स-वन पर सवार होकर भारत आ रहे हैं वो कई खुबियों से लैस है। बता दें उनके भारत आने से पहले ही अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और व्हाइट हाउस का स्टाफ दिल्ली पहुंच गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान 2 एयरफोर्स-वन चलता है, एक तो जिसमें राष्ट्रपति होते हैं और दूसरा प्लेन जिसे सीक्रेट रखा जाता है। अपने आप में ख़ास एयरफोर्स वन को मिनी पेंटागन के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें तमाम सुरक्षा उपकरण लगे होते हैं। एयरफ़ोर्स वन विमान हर तरह के हमलों से बचने में सक्षम है।

बीस्ट : परमाणु हमले को भी विफल करने क्षमता
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन विमान से दिल्ली में लैंड करने के बाद अपनी बीस्ट गाड़ी और करीब 50 गाड़ियों के सुरक्षा घेरे के साथ दिल्ली की सड़कों पर चलेंगे। बीस्ट गाड़ी के बारे में माना जाता है कि इसके पास परमाणु हमले को भी विफल करने की क्षमता है। यह कार केमिकल, न्यूक्लियर अटैक भी बेअसर करने में सक्षम है। कार में 8 इंच मोटे दरवाजे, पैनिक बटन, अलग से ऑक्सीजन सप्लाई, कार में राष्ट्रपति का मैचिंग ब्लड और सैटेलाइट फोन रहता है, जो हर वक्त पेंटागन से कनेक्ट रहता है। इसके अलावा बीस्ट के टायरों में स्पेशल स्टील रिम्स होता है। इसके टायर पंचर नहीं होते और फ्यूल टैंक में स्पेशल फोम होता है।

आईटीसी मौर्या शेरेटन में लगाई गई स्पेशल लिफ़्ट 
माना जा रहा है कि बाइडेन अपने दिल्ली प्रवेश के दौरान आईटीसी मौर्या शेरेटन में रुकेंगे। होटल के 14वें फ़्लोर पर बाइडन का सुइट है। सुइट 4,600 स्क्वायर फ़ुट में फैला है। इस सुइट का किराया हर दिन का 8-10 लाख रुपये है। डॉग स्क्वाड के साथ स्पेशल उपकरण तैनात किए गए हैं। हर फ़्लोर पर सीक्रेट सर्विस कमांडो तैनात रहेंगे। होटल के 400 कमरे बाइडन की टीम के लिए बुक हैं। साथ ही होटल में बाइडेन के आने-जाने के लिए एक नई स्पेशल लिफ़्ट भी लगाई गई है।

दिल्ली दुल्हन की तरह सजी
G 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली की सभी अहम और ऐतिहासिक इपरमारतें रंग बिरंगी रोशनी से जगमगा रही हैं। एयरपोर्ट से लेकर कुतुब मीनार, प्रगति मैदान, भारत मंडपम समेत दिल्ली के सभी इलाक़ों की ख़ूबसूरती देखती ही बन रही है। दिल्ली की सभी अहम सड़कों पर ख़ूबसूरत फ़ाउंटेन, गमले और पेड़-पौधे लगाए गए हैं। मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.