प्रधानमंत्री ने रक्षा प्रमुख पद के लिए उत्तराखंड के वीर को चुना, बनाया देश का दूसरा रक्षा प्रमुख

बड़ी खबर : प्रधानमंत्री ने रक्षा प्रमुख पद के लिए उत्तराखंड के वीर को चुना, बनाया देश का दूसरा रक्षा प्रमुख

प्रधानमंत्री ने रक्षा प्रमुख पद के लिए उत्तराखंड के वीर को चुना, बनाया देश का दूसरा रक्षा प्रमुख

Google Image | प्रमुख सीडीएस अनिल चौहान

Shrinagar : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर रक्षा प्रमुख पद के लिए उत्तराखंड के वीर को चुनकर उत्तराखंड पर भरोसा जताया है। इस पद के लिए प्रधानमंत्री ने पौड़ी जनपद के वीर सपूत को चुना है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार सेना से लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को देश के दूसरे रक्षा प्रमुख सीडीएस के रूप में चुना है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान जिले के ग्राम पंचायत रामपुर के गवाणा गांव के रहने वाले हैं। 

इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने चुना यही जनपद
इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पद के लिए उत्तराखंड को सही माना था। इससे पूर्व सेना के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत थे। जनरल बिपिन रावत भी पौड़ी जनपद के रहने वाले थे। बीते साल दिसंबर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में वह शहीद हो गए थे। प्रधानमंत्री का पहाड़ के प्रति स्नेह और विश्वास किसी से छुपा नहीं है। एक बार फिर उन्होंने उत्तराखंड के वीर सपूत और भारतीय सेना में 40 वर्ष से सेवानिवृत्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को रक्षा प्रमुख का दायित्व सौंपा है और पहाड़ के प्रति विश्वास को पुख्ता किया है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान वर्ष 1991 में सेना में भर्ती हुए थे और गोरखा राइफल में शामिल हुए।

वर्ष 1991 में हुए सेना में भर्ती
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने वर्ष 1991 में सेना में भर्ती होने के बाद कई मौकों पर अपने शौर्य और पराक्रम का लोहा मनवाकर सेना और देश का मान बढ़ाया और जनपद के गौरवान्वित किया है। सीडीएस चौहान का परिवार भले ही 50 वर्ष पूर्व अपने गांव गवाणा से देहरादून शिफ्ट हो गया है, लेकिन आज भी उनके पिता सुरेंद्र सिंह चौहान का गांव से पूरा संपर्क है। 

बढ़ाया क्षेत्र का गौरव
दुसरे सीडीएस के रूप में चयनित अनिल चौहान के ताऊ के पुत्र दर्शन सिंह चौहान बताते हैं कि उनके चाचा 1970 में चले गए थे, लेकिन वह समय-समय पर गांव में आते रहते हैं। उनके भाई ने गांव ही नहीं क्षेत्र और उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। रामपुर की ग्राम प्रधान ज्योति देवी, गौरव कपरुवान और भाजपा मंडल मीडिया प्रभारी सौरभ भारती ने अनिल चौहान के विषय में बताया है कि सेना प्रमुख की जिम्मेदारी मिलना उनकी काबिलियत और शौर्य का प्रमाण है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.