राहुल के सीधे वार से तिलमिलाई मोदी सरकार

मणिपुर हिंसा पर अश्विवास प्रस्ताव : राहुल के सीधे वार से तिलमिलाई मोदी सरकार

राहुल के सीधे वार से तिलमिलाई मोदी सरकार

Google Image | राहुल गांधी

New Delhi : मणिपुर हिंसा को लेकर सरकार के खिलाफ INDIA एलायंस के दलों द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के दूसरे दिन वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को अपनी भारत जोड़ो यात्रा के लम्हों का जिक्र करते हुए अपने दिल की बात सदन के सामने रखी। उन्होंने कहा कि भारत एक आवाज है। भारत हमारी जनता की आवाज है। दिल की आवाज है। उस आवाज की हत्या मोदी सरकार ने मणिपुर में की। इसका मतलब आपने भारत माता की हत्या मणिपुर में की। आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत माता की हत्या की है। आप देशद्रोही हो। आप द्रेशप्रेमी हो ही नहीं सकते। इसलिए पीएम मणिपुर में नहीं जा सकते हैं। क्योंकि उन्होंने हिंदुस्तान की हत्या की है। भारत माता की हत्या की है। आप भारत माता के रखवाले नहीं हो, आप भारत माता के हत्यारे हो। राहुल गांधी के इस तीखे और सीधे हमले से सदन में पूरी भाजपा सरकार तिलमिला उठी और सदन में राहुल माफी मांगों के उद्घोष सुनाई देने लगे।

मैं अपनी मां की हत्या की बात कर रहा हूं
सदन में राहुल के भाषण को लेकर स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें टोका तो इस पर राहुल ने कहा कि मैं अपनी मां की हत्या की बात कर रहा हूं। मैं आदर से बोल रहा हूं। हिंदुस्तान की सेना मणिपुर में एक दिन में शांति ला सकती है। लेकिन, आप उसका इस्तेमाल ही नहीं कर रहे हो। उन्होंने सीधे कहा कि पीएम मोदी अपने दिल की बात नहीं सुनते, वह तो सिर्फ दो लोगों की बात सुनते हैं।

मोदी की तुलना रावण से
अपने तीखे हमलों से सत्ता पक्ष को बेहाल करते हुए राहुल ने उदाहरण दिया कि अहंकारी रावण भी दो लोगों की सुनता था, मेघनाथ और कुंभकर्ण। उसी तरह मोदी भी सिर्फ दो लोगों की सुनते हैं अमित शाह और अडानी। लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, उसके अहंकार ने जलाया था। राम ने रावण को नहीं मारा था, उसके अहंकार ने मारा था। आप पूरे देश में केरोसिन फेंक रहे हो। आप हरियाणा को जला रहे हो। आप पूरे देश को जलाने में लगे हो।

मेरे सामने इकलौते बेटे को मार दी गोली
 राहुल गांधी ने कहा, कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था, लेकिन हमारे पीएम नहीं गए। क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है। मणिपुर की सच्चाई है कि मणिपुर नहीं बचा है। आपने मणिपुर को दो भागों में बांट दिया है। उन्होंने कहा कि मणिपुर दौरे के दौरान मैंने राहत शिविरों में वहां की महिलाओं से बात की। एक महिला ने बताया कि उसका एक ही बेटा था और मेरी आंखों के सामने ही उसको गोली मार दी गई। वह पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही। उसने बताया कि फिर मुझे डर लगा तो मैंने अपना घर छोड़ दिया। मेरे पास सामान के नाम पर बस एक फोटो ही बची है। राहुल गांधी ने एक और उदाहरण देते हुए कहा कि दूसरे कैंप में एक महिला मेरे पास आई। जब उससे पूछा, तुम्हारे साथ क्या हुआ? वह सवाल पूछते ही कांपने लगी और बेहोश हो गई।

राहुल के बयान पर सत्तापक्ष का हंगामा
राहुल गांधी के बयान पर सत्तापक्ष ने जमकर हंगामा किया। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, मणिपुर में सात दशक में जो हुआ, उसके लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। राहुल को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.