अब मोबाइल एप से बुक करें जनरल टिकट

रेलवे ने उठाया खास कदम : अब मोबाइल एप से बुक करें जनरल टिकट

अब मोबाइल एप से बुक करें जनरल टिकट

Google Photo | Symbolic Image

New Delhi News : ट्रेन की यात्रा करने के लिए जनरल टिकट की लंबी लाइन से अब आपको छुटकारा मिलने जा रहा है। यात्री रिजर्वेशन की तरह अब जनरल टिकट भी मोबाइल फोन एप के जरिए खरीद जा सकेंगे। यह सुविधा हाल ही में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में शुरू की गई है। जिसके बाद से काउंटरों पर जनरल टिकट खरीदने वालों की भीड़ में खासी कमी देखी जा रही है।

ओटीपी से ही एप्लीकेशन लॉगइन
अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) Unreserved Ticketing System (UTS) को अब स्मार्ट मोबाइल फोन पर यूटीएस एप्लीकेशन से जोड़ दिया गया है। प्ले स्टोर के माध्यम से यूटीएस अनारक्षित टिकटिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड कर करना होगा। एप्लीकेशन में लागइन के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय अपना मोबाइल नंबर, नाम, इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने एवं इसकी सुरक्षा के लिए पासवर्ड, जेंडर, जन्म तिथि जैसी डिटेल भरनी होगी। दर्ज मोबाइल नंबर पर रेलवे से ओटीपी आएगा। इस ओटीपी से ही एप्लीकेशन को लागइन किया जा सकेगा।  

पेपरलेस टिकट की सुविधा
एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए पैन कार्ड, वोटर आई डी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे सरकारी आईडी कार्ड की भी जानकारी देनी होगी। टिकट बाद यात्रा के दो विकल्प होंगे। पेपरलेस टिकट यूटीएस एप्लीकेशन में सुरक्षित रहेगा और यात्रा के दौरान इसका प्रिंट अनिवार्य नहीं है। यह अनारक्षित पेपरलेस टिकट निरस्त नहीं होगा। दूसरे विकल्प में बुक हुए टिकट का प्रिंट यात्रा आरंभ करने वाले स्टेशन के बुकिंग काउंटर और एटीवीएम से लेना होगा। इन टिकटों का निरस्तीकरण रेलवे के टिकट काउंटर पर होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.