वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवार्ड, अल्लू अर्जुन बेस्ट एक्टर

69वीं नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेरेमनी : वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवार्ड, अल्लू अर्जुन बेस्ट एक्टर

वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवार्ड, अल्लू अर्जुन बेस्ट एक्टर

Tricity Today | वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवार्ड

  • कृति-आलिया को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड
Delhi News : दिल्ली में 69वीं नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेरेमनी में गुजरे जमाने की उम्दा अदाकारा वहीदा रहमान को फिल्मों में उनके योगदान के लिए मंगलवार को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं, फिल्म पुष्पा के लिए अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर, गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए आलिया भट्ट और मिमी के लिए कृति सेनन को संयुक्त रूप से बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा गया। रॉकेट्री- द नंबी इफेक्ट को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है। पुरस्कारों की घोषणा इसी साल अगस्त में हुई थी। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजेताओं को सम्मान प्रदान किया।

नेशनल फिल्म अवॉर्ड के विजेताओं को दो कैटेगरी में रखा जाता है। इसके हिसाब से उन्हें प्राइज मनी और खिताब दिया जाता है। ये दो कैटेगरी हैं- पहला स्वर्ण कमल और दूसरा रजत कमल। स्वर्ण कमल विजेता को ज्यादा प्राइज मनी मिलती है, जबकि रजत कमल विजेता को कम।

अल्लू अर्जुन बेस्ट एक्टर 
दिसंबर 2021 में रिलीज हुई फिल्म पुष्पा : द राइज के लिए अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवार्ड से नवाजा गया। फिल्म में अल्लू एक मजदूर बने हैं, जिसकी ख्वाहिशें किसी राजा के जैसी हैं। बॉक्स ऑफिस हो या फिर लोगों का दिल, साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म पुष्पा के जरिए अल्लू अर्जुन हर तरफ छा गए। फिल्म की स्टोरी लाइन आम जिंदगी से जुड़ी थी, जिसे अल्लू अर्जुन ने बखूबी निभाया। फिल्म के गाने भी काफी पसंद किए गए। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर वर्ल्डवाइड 332 करोड़ रुपये की कमाई की थी। 

आलिया भट्‌ट बेस्ट एक्ट्रेस 
फरवरी 2021 में रिलीज हुई फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी असल जिंदगी की कहानी है। गंगूबाई 60 के दशक में मुंबई माफिया का बड़ा नाम थीं। बताया जाता है कि उन्हें पति ने महज पांच सौ रुपए के लिए बेच दिया था। इसके बाद उन्हें प्रॉस्टिट्यूशन के लिए मजबूर किया गया था। ग्लैमरस रोल करने के लिए पहचानी जानी वाली आलिया भट्‌ट ने गंगूबाई के डार्क कैरेक्टर को बखूबी निभाया। गंगूबाई काठियावाड़ी ने एक नहीं, बल्कि पांच नेशनल अवॉर्ड्स जीते। फिल्म के लिए आलिया को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। संजय लीला भंसाली को बेस्ट एडिटिंग और बेस्ट स्क्रीनप्ले का नेशनल अवॉर्ड मिला। संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने 209.77 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था।
कृति सेनन बेस्ट एक्ट्रेस 
जुलाई 2021 में OTT पर रिलीज हुई फिल्म मिमी के लिए कृति सेनन को भी आलिया भट्‌ट के साथ बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है। यह फिल्म एक फोक डांसर की कहानी है, जो फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहती है। ऐसे में पैसों के जुगाड़ के लिए वह सरोगेसी मदर बनने के लिए तैयार हो जाती है। इस फिल्म के लिए पंकज त्रिपाठी को भी बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला है।

रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट : बेस्ट फिल्म
आर. माधवन की फिल्म रॉकेट्री : द नंबी इफेक्ट इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन के जीवन के संघर्ष की कहानी है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे नंबी नारायणन पर देशद्रोह का आरोप लगा और कैसे इससे वह मुक्त होकर PSLV का इंजन बनाते हैं। इस फिल्म में एक्टिंग से लेकर राइटिंग और डायरेक्शन तक सब कुछ आर. माधवन ने किया था। फिल्म में शाहरुख खान का कैमियो भी था।

नेशनल अवॉर्ड देने की शुरुआत 1954 में शुरू हुई थी
नेशनल फिल्म अवॉर्ड देश का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार है। इसकी शुरुआत 1954 में हुई थी। बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में सबसे पहला नेशनल अवॉर्ड मराठी फिल्म 'श्यामची आई' को मिला था। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा यह समारोह आयोजित किया जाता है। इसके बाद राष्ट्रपति इन पुरस्कारों का वितरण करते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.