अग्रोहा में हो विश्व स्तरीय अग्रसेन ग्लोबल सिटी की स्थापना, मुख्यमंत्री से मिला प्रतिनिधिमंडल 

Haryana News : अग्रोहा में हो विश्व स्तरीय अग्रसेन ग्लोबल सिटी की स्थापना, मुख्यमंत्री से मिला प्रतिनिधिमंडल 

अग्रोहा में हो विश्व स्तरीय अग्रसेन ग्लोबल सिटी की स्थापना, मुख्यमंत्री से मिला प्रतिनिधिमंडल 

Tricity Today | अग्रोहा में हो विश्व स्तरीय अग्रसेन ग्लोबल सिटी की स्थापना

Chandigarh : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से गुरुवार को उनके आवास संत कबीर कुटीर पर श्री अग्रसेन फाउंडेशन के राष्ट्रीय मुख्य सलाहकार पूर्व मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश दीपक सिंघल ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की। इस मौके पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता भी उपस्थित रहे। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के समक्ष हिसार के अग्रोहा में विश्व स्तरीय अग्रसेन ग्लोबल सिटी की स्थापना और अन्य परियोजनाओं के संदर्भ में प्रस्तुतिकरण दिया। प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा सरकार द्वारा हिसार में एयरपोर्ट का नाम महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा करने के कदम को सराहनीय बताया। 

महाराजा अग्रसेन के गौरवमयी इतिहास को जानेगी पीढ़ी
दीपक सिंघल ने प्रस्तुतिकरण देते हुए मुख्यमंत्री से विश्व स्तरीय अग्रसेन नगर की स्थापना करने का अनुरोध किया। इस केंद्र के बनने से महाराजा अग्रसेन के गौरवमयी इतिहास एवं परम्परा को पीढ़ी दर पीढ़ी आगे ले जाने के लिए आस्था का एक केंद्र विकसित होगा। इस परियोजना को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर क्रियान्वित करने का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि यह भी प्रस्ताव है कि महाराजा अग्रसेन के वर्तमान स्थल पर पिछले 5,200 वर्षों के इतिहास पर आधारित लाइट एंड साउंड प्रोग्राम, पुरातात्विक एवं सांस्कृतिक शोध केंद्र तथा एक प्लैनोटोरियम जिसमें महाराजा अग्रसेन के गौरवमयी गाथाएं एवं महाभारत की गाथाओं को दर्शाया जा सके।
 
अग्रोहा की धार्मिक व पर्यटन स्थल के रूप में बनेगी पहचान
प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा सरकार द्वारा अग्रोहा में कराए गए विकास कार्यों की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के सहयोग से अग्रोहा में विश्व स्तरीय अग्रसेन ग्लोबल सिटी की स्थापना और अन्य परियोजनाओं के विकसित होने से अग्रोहा की धार्मिक व पर्यटन स्थल के रूप में एक नई पहचान बनेगी। पूरे विश्व के अग्रवंशी तथा देश-विदेश के पर्यटक अग्रोहा आकर गौरवान्वित हो सकेंगे और भारत की सांस्कृतिक धरोहर का अवलोकण कर सकेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी एस ढेसी और अग्रसेन फाउंडेशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.