GOOD NEWS: जेवर के 20 गांवों को बड़ी सौगात मिली, अब गर्मियों में नहीं होगा बिजली संकट

Updated May 15, 2020 23:45:36 IST | Tricity Reporter

जेवर क्षेत्र के गांवों के लिए बड़ी खबर है। इस बार गर्मियों में किसानों और ग्रामीणों को बिजली का संकट नहीं झेलना पड़ेगा...

Photo Credit:  Tricity Today
MLA Dhirendra Singh
Key Highlights
जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह की पहल पर तीन फीडर स्थापित किए जा रहे हैं
वर्षों से इलाके में चली आ रही ट्रिपिंग और रोस्टिंग की समस्या समाप्त हो जाएगी
अब 45 लाख रुपए की लागत से जेवर के देहात क्षेत्र में तीन फीडर बन रहे हैं

जेवर क्षेत्र के गांवों के लिए बड़ी खबर है। इस बार गर्मियों में किसानों और ग्रामीणों को बिजली का संकट नहीं झेलना पड़ेगा। जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह की पहल पर तीन फीडर स्थापित किए जा रहे हैं, जो बहुत जल्दी काम करना शुरू कर देंगे। इसके बाद वर्षों से इलाके में चली आ रही ट्रिपिंग और रोस्टिंग की समस्या समाप्त हो जाएगी। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन इसके लिए तेजी से काम कर रहा है।

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने बताया कि लंबे अरसे से जेवर क्षेत्र के देहात में गर्मियों के दिनों में बिजली संकट पैदा हो जाता था। कई बार तो कई-कई कई दिनों तक बिजली गुल हो जाती थी। दरअसल, इस इलाके के गांव बाहरी फीडर से जुड़े हुए थे। जिसके चलते गर्मी के दिनों में जेवर क्षेत्र के गांवों की बिजली काट दी जाती थी। अब 45 लाख रुपए की लागत से जेवर के देहात क्षेत्र में तीन फीडर बन रहे हैं। पहला फीडर का कानी गढ़ी फीडर कहलाएगा। इस फीडर से साहब नगर, गोविंदगढ़, कानी गढ़ी, जेवर खादर, सिरसा खादर और छोटी कानी गढ़ी गांव जुड़े जाएंगे।

दूसरे फीडर का नाम रामपुर फीडर होगा। इस फीडर के साथ डुडेरा, सिरसा, माचीपुर, रामपुर बांगर, बेगमाबाद, कररोल, नगला चंदन और नगला कंचन गांवों को जोड़ा जाएगा। तीसरा फीडर समसम नगर फीडर कहलाएगा। इस फीडर से समसम नगर, पूरननगर, भगवंतपुर, बड़ा झुप्पा और छोटा झुप्पा गांवों को बिजली की आपूर्ति की जाएगी। 

विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि हमारे इलाके में बड़ा ट्रांसमिशन केंद्र जहांगीराबाद में है। इसके बावजूद हमारे इलाके की बिजली हरियाणा और दिल्ली तक तो चली जाती है लेकिन ट्रांसमिशन के लिए पर्याप्त आधारभूत ढांचा नहीं होने के कारण जेवर क्षेत्र के गांव बिजली से महरूम रह जाते थे। अब इस समस्या का समाधान हो गया है। विधायक ने बताया कि जेवर क्षेत्र के गांवों में बिजली की लाइनों का सुदृढ़ीकरण भी किया जा रहा है। जिससे बार-बार होने वाले फॉल्ट थम जाएंगे। लाइन लॉस कम होगा और ट्रांसफार्मर फुकने की घटनाएं कम हो जाएंगी। दूसरी ओर जर्जर विद्युत लाइनों के कारण लगातार हो रहे हादसों से भी ग्रामीणों को मुक्ति मिलेगी।

Jewar MLA, Dhirendra Singh, Dhirendra Singh MLA, Dhirendra Singh BJP, Jewar Assembly Constituency, Greater Noida, Greater Noida News, Jewar Airport, Jewar International Airport, Gautam Buddh Nagar News, UPPCL, Uttar Pradesh Power Corporation, UP Transmission Corporation, Villages in Jewar