ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ला रेजीडेंशिया सोसायटी में स्टाफ को इमरजेंसी मैनेजमेंट सिखाया गया

Updated Dec 29, 2019 04:41:02 IST | Tricity Today Reporter

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसायटी ला रेजिडेंशिया में रविवार की सुबह सुरक्षाकर्मियों और सर्विस स्टाफ को आपातकालीन परिस्थितियों और उनसे निपटने के तौर-तरीकों की जानकारी दी गई। पूरे स्टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए यथार्थ अस्पताल के चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ ने शिविर का आयोजन किया। कर्मचारियों को बताया गया कि मेडिकल इमरजेंसी से कैसे निपटा जाए।

Photo Credit: 
सुरक्षाकर्मियों और सर्विस स्टाफ को आपातकालीन परिस्थितियों की जानकारी देते

GREATER NOIDA WEST : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसायटी ला रेजिडेंशिया में रविवार की सुबह सुरक्षाकर्मियों और सर्विस स्टाफ को आपातकालीन परिस्थितियों और उनसे निपटने के तौर-तरीकों की जानकारी दी गई। पूरे स्टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए यथार्थ अस्पताल के चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ ने शिविर का आयोजन किया। कर्मचारियों को बताया गया कि मेडिकल इमरजेंसी से कैसे निपटा जाए।

पूर्व सैन्य अधिकारी बिजॉय त्रिपाठी ने ला रेजिडेंशिया हाउसिंग सोसाइटी में रविवार की सुबह प्रैक्टिकल ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया।  उन्होंने बताया की इसके लिए यथार्थ अस्पताल से डॉक्टरों की टीम सोसाइटी में आयी थी। सुरक्षाकर्मियों और सोसायटी के सर्विस स्टाफ को बताया गया कि अगर कोई व्यक्ति बेहोश होकर गिर जाए तो कैसे पता लगाया जाएगा कि उसे दिल का दौरा पड़ा है। इस परिस्थिति में उस व्यक्ति को प्राथमिक उपचार कैसे दिया जाएगा। उसके बाद उसे अस्पताल कैसे पहुंचाया जाएगा। सुरक्षाकर्मियों को सीपीआर देने की विधि भी समझाई गई।

यथार्थ अस्पताल के प्रवक्ता गुल मोहम्मद ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के साथ मेडिकल इमरजेंसी में शुरुआती कुछ मिनट बड़े महत्वपूर्ण होते हैं। कई बार लोगों की जान बचाई जा सकती है। अगर हमारी सोसायटी में काम करने वाले कर्मचारियों को इन आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने की पूरी जानकारी हो तो लोगों को परेशानी से बचाया जा सकता है। इसी सिलसिले में रविवार की सुबह ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ला रेजिडेंशिया सोसाइटी में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया था। इस तरह के आयोजन शहर की बाकी सोसायटी ओं में भी लगातार किए जाएंगे।

ला रेजिडेंशिया सोसाइटी के निवासी सुमिल जलोटा ने कहा कि मेडिकल, आग और भूकंप जैसी आपातकालीन परिस्थितियों में शुरुआती बचाव बड़े मायने रखता है। हम कोशिश कर रहे हैं कि हमारी सोसाइटी के कर्मचारियों और निवासियों को इन आपातकालीन परिस्थितियों से बचाव के उपाय की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आज सभी सुरक्षा गार्ड, हाउसकीपिंग स्टाफ को हार्ट अटैक, शारीरिक चोट, रक्तस्राव व बेहोशी के कारण और बचाव का प्रशिक्षण दिया गया है।

La Residentia Society Greater Noida West, Greater Noida west, Yatharth Hospital, Yatharth Hospital Noida, CPR Process