विशाखापट्टनम में जहरीली गैस रिसाव से बड़ा हादसा, अब तक 8 लोगों की मौत

विशाखापट्टनम में जहरीली गैस रिसाव से बड़ा हादसा, अब तक 8 लोगों की मौत

विशाखापट्टनम में जहरीली गैस रिसाव से बड़ा हादसा, अब तक 8 लोगों की मौत

Tricity Today | विशाखापट्टनम में जहरीली गैस रिसाव

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गुरुवार तड़के एक केमिकल प्लांट से जहरीली गैस का रिसाव हो जाने के कारण एक बच्चे समेत 8 लोगों की मौत हो गई। विशाखापट्टनम के आरएस वेंकटपुरम गांव में एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री प्लांट में केमिकल गैस के रिसाव से करीब 1000 से अधिक लोग बीमार हो चुके हैं और करीब 200 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि यह प्लांट गोपालपट्टनम इलाके में स्थित है। इस इलाके के लोगों ने आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, जी मचलाना और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने की शिकायत की। इस मामले पर पीएम मोदी भी निगरानी रख रहे हैं। पीएम मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से बात की है और उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है।

उन्होंने कहा कि जो कंपनी इसे प्रबंधित कर रही थी, उसे इस घटना के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। उन्हें आगे आना होगा और हमें यह बताना होगा कि किन प्रोटोकॉल का पालन किया गया था और किनका पालन नहीं किया गया था। फिर उसी के अनुसार उनके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि विशाखापत्तनम के पास एक प्लांट में गैस के रिसाव की खबर से दुखी हूं जिसने कई लोगों की जान ले ली। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के ठीक होने और सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं। 

NDRF के DG एस.एन. प्रधान ने कहा कि विशाखापत्तनम की घटना स्टायरिन गैस लीकेज की घटना है जो प्लाटिक का कच्चा माल है। ये फैक्ट्री लॉकडाउन के बाद खुली थी, लगता है रीस्टार्ट होने के क्रम में गैस लीक हुई है। आसपास के गांव प्रभावित हुए हैं।

अमित शाह ने ट्वीट किया, 'विशाखापट्टनम  की घटना बेचैन करने वाली है। मैंने एनडीएमए के तथा अन्य संबंधित अधिकारियों  से बात की है। हम स्थिति पर निरंतर कड़ी नजर रखे हुए हैं। मैं विशाखापतनम के लोगों की कुशलता के लिए प्रार्थना करता हूं।'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस रिसाव की घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'विशाखापट्टनम से दुखद खबर आयी है। इस त्रासद घटना के कारण वहां लोगों की मौत होने से बहुत दुख हुआ है। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं विशाखापट्टनम के लोगों की सुरक्षा और कुशलता की कामना करता हूं।'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस रिसाव की घटना को अत्यंत दुखदायी बताते हुए कुछ लोगों की असमय मृत्यु पर शोक जताया। चौहान ने ट्वीट कर कहा 'विशाखापट्टनम स्थित केमिकल प्लांट में ज़हरीली गैस के लीक होने से कई अमूल्य जिंदगियों के असमय काल कवलित और अस्वस्थ होने का समाचार अत्यंत दुखदायी है। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और परिजनों को संबल देने तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की करबद्ध प्रार्थना करता हूं।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम जगनमोहन रेड्डी से फोन पर बात की है और उन्हें मदद का भरोसा जताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापत्तनम के एक रासायनिक संयंत्र से गुरुवार को गैस लीक होने के बाद पैदा हुए हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की एक बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि यह बैठक 11 बजे होगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, सीएम रेड्डी ने गैस लीक कांड से लोगों को बचाने के लिए जिला अधिकारियों को हर संभव कदम ठाने का निर्देश दिया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने घटना के बारे में जानकारी ली है और जिला कलेक्टर को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि प्रभावित लोगों को उचित इलाज मिले। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विशाखापट्टनम में गैस रिसाव की घटना पर दुख जताते हुए पार्टी के स्थानीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें। उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं विजाग (आंध्र प्रदेश) में गैस लीक के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। मैं इलाके के कांग्रेस के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं अस्पताल में भर्ती लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।'

जिला कलेक्टर वी विनय चंद ने बताया कि गैस रिसाव की वजह से दो लोगों की जान गई है जबकि कुछ की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि तकरीबन 70 लोगों को इलाज के लिए किंग जॉर्ज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, अन्य रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि 200 लोगो को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

गैस रिसाव की सूचना पाकर एंबुलेंस, फायर टेंडर की गाड़ियां और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। फिलहाल राहत बचाव का कार्य चल रहा है, जिसके लिए आपदा प्रबंधन की टीम को भी लगा दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। बताया जा रहा है कि गैस रिसाव को काबू कर लिया गया है। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.