गाजियाबाद में 86 हजार लोगों को होम क्वॉरंटाइन से मुक्ति मिली, 64 हजार लोग अभी भी क्वॉरंटाइन

गाजियाबाद में 86 हजार लोगों को होम क्वॉरंटाइन से मुक्ति मिली, 64 हजार लोग अभी भी क्वॉरंटाइन

गाजियाबाद में 86 हजार लोगों को होम क्वॉरंटाइन से मुक्ति मिली, 64 हजार लोग अभी भी क्वॉरंटाइन

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की जारी जंग के बीच पिछले 71 दिन में विभाग ने 1.50 लाख लोगों को होम क्वॉरंटाइन किया। इसमें से 86 हजार 530 लोगों को होम क्वॉरंटाइन की अवधि पूरी करने के बाद मुक्त भी किया जा चुका हैं। जबकि 5142 लोगों को पिछले 24 घंटे के भीतर होम क्वॉरंटाइन से मुक्ति मिली है। 

सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में बेशक मरीज आ रहे हो,मगर स्वस्थ्य होने वाले मरीज भी अब काफी संख्या में बढ़ रहे हैं। जिले में वर्तमान में 55 हजार लोग होम क्वॉरंटाइन में कड़ी निगरानी में रखे गए हैं। इनमें से 7542 लोगों को पिछले 24 घंटें के भीतर कोरोना संदिग्ध मानते हुए होम क्वॉरंटाइन किया गया। 

होम क्वॉरंटाइन को लेकर आदेशों का उल्लंघन करने और घर से बाहर घूमने पर 4 लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। जिले में अब एक्टिव केस 102 हैं,जबकि 242 कोरोना पीडि़तों को ठीक होने पर छुट्टी दी जा चुकी हैं। 10487 सैंपलों के सापेक्ष 9676 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। दिल्ली, नोएडा और मेरठ में अधिक केस आने की वजह से जिले में भी इन शहरों से लोगों का आना-जाना जारी है। बॉर्डर सील होने पर भी दिल्ली का आना-जान ब्रेक नहीं हुआ है। 

ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। लॉकडाउन में ढील के साथ ही दिल्ली, नोएडा और मेरठ से जिले के लोगों का आना-जाना जारी है। साहिबाबाद क्षेत्र में पुराने शहर के सापेक्ष ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों के आने के पीछे दिल्ली कनेक्शन है। सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता ने बताया कि दिल्ली में आवाजाही होने की वजह से संक्रमित बढ़ रहे है। जिले में अब तक 1.50 लाख लोगों को होम क्वॉरंटाइन किया जा चुका हैं। पिछले 10 दिनों से रोजाना 500 से लेकर 2 हजार तक लोगों को होम क्वॉरंटाइन कराया जा रहा है। होम क्वॉरंटाइन में रखे गए लोगों में 86 हजार 350 लोगों को होम क्वॉरंटाइन से मुक्त भी किया जा चुका हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.