Greater Noida West: पॉल्यूशन से लड़ने आई मशीन कोरोना के खिलाफ ब्रह्मास्त्र बन गई

Greater Noida West: पॉल्यूशन से लड़ने आई मशीन कोरोना के खिलाफ ब्रह्मास्त्र बन गई

Greater Noida West: पॉल्यूशन से लड़ने आई मशीन कोरोना के खिलाफ ब्रह्मास्त्र बन गई

Tricity Today | A machine brought to fight Pollution in Greater Noida West became the Brahmastra against

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक मशीन ऐसी है जो आई तो प्रदूषण से लड़ने थी लेकिन इस महामारी के खिलाफ बड़ा हथियार साबित हो रही है। गौर सिटी में बिल्डर ने पोलूशन से लड़ने के लिए एक मशीन मंगवाई थी। यह वाटर फागिंग मशीन धूल और स्मॉग को खत्म करने के लिए गौड बिल्डर ने खरीदी थी। अब वही मशीन इस महामारी के खिलाफ ब्रह्मास्त्र साबित हो रही है। आजकल गौर सिटी में इस मशीन के जरिए सैनिटाइजेशन ड्राइव चलाई जा रही है।

दिल्ली-एनसीआर में हर साल प्रदूषण का स्तर जानलेवा हो जाता है। इसके लिए रियल एस्टेट गतिविधियों को सबसे बड़ा जिम्मेदार माना जाता है। सुप्रीम कोर्ट, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिल्डरों पर कड़ी नजर रखते हैं। इस साल जनवरी और फरवरी के महीनों में तो प्रदूषण का स्तर उतना बुरा था कि लॉकडाउन जैसे ही हालात थे। प्रदूषण से निपटने के लिए गौड़ बिल्डर ने वाटर फागिंग मशीन मंगवाई थी।

यह मशीनें बड़े-बड़े पंखों वाली हैं। जिनमें पंखों के जरिए एक बड़ी ट्यूब से हवा फेंकी जाती है। इस हवा के सामने वाटर लाइन इंजेक्ट होती है। जिससे पानी छोटे-छोटे कणों में बिखरकर फैल जाता है। यह करीब 20 मीटर ऊंचाई और लंबाई तक पानी को फेंकने में कामयाब है। जिससे लंबे-चौड़े इलाके में धूल गर्द को दबाया जा सकता है।

अब जब कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में तालाबंदी चल रही है, ऐसे में पॉल्यूशन तो दूर-दूर तक नहीं है लेकिन हाउसिंग सोसायटीज को सैनिटाइज करने के लिए विकास प्राधिकरण और फायर ब्रिगेड दिन-रात काम कर रहे हैं। इस माहौल में यह मशीन बड़ी कारगर साबित हुई है।

अब इन वाटर फॉगिंग मशीनों को सैनिटाइजेशन अभियान में लगाया गया है। रोजाना गौर सिटी के अलग-अलग एवेन्यू में घूमकर यह वाटर फागिंग मशीनें सैनिटाइजर का की बारिश करती हैं। जिससे इस वायरस को सोसाइटी से दूर रखने में खासी मदद मिल रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.