जेवर को मिली बड़ी सौगात, नया बाईपास बनेगा, कस्बे को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी

जेवर को मिली बड़ी सौगात, नया बाईपास बनेगा, कस्बे को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी

जेवर को मिली बड़ी सौगात, नया बाईपास बनेगा, कस्बे को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी

Tricity Today | Jewar to get rid of traffic jams

कस्बे को जाम से बचाने के लिए आठ किलोमीटर लंबा बाईपास बनेगाgangaयह बाईपास चार लेन का बनाया जाएगा, यमुना प्राधिकरण करवाएगा निर्माणgangaबुलंदशहर, अलीगढ़, पलवल के लोगों को कस्बे में नहीं आना पड़ेगाgangaजेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर प्राधिकरण ने काम शुरू किया

जेवर कस्बे समेत पूरे इलाके के लोगों के लिए बड़ी खबर है। जेवर में लगने वाला हर वक्त का ट्रैफिक जाम जल्दी ही खत्म हो जाएगा। जेवर में नया बाईपास बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इस बाईपास के बन जाने से कस्बे का जाम कम हो जाएगा। बुलंदशहर, अलीगढ़, पलवल आदि से आने वाले लोगों को कस्बे में नहीं जाना पड़ेगा। वह बाहर ही बाहर निकल जाएंगे। इसका निर्माण यमुना प्राधिकरण करेगा। यह 8 किलोमटर लंबा और 4 लेन का होगा। जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह के प्रयास के बाद इस बाईपास पर मुहर लगी है। 

जेवर कस्बे में जाम की समस्या से लोगों को अक्सर परेशान होना पड़ता है। कई बार तो हालात इतने खराब हो जाते हैं कि जेवर से लेकर पलवल तक ट्रैफिक जाम लग जाता है। कई बार तो 2 से 3 दिनों तक 30 किलोमीटर लंबा जाम लगा रहा। जिससे पूरे इलाके को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कस्बे में बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाते। एंबुलेंस ट्रैफिक जाम में फस कर रह जाती हैं। करीब 2 साल पहले दो मरीजों की मौत जाम में फंसने के कारण एंबुलेंस में ही हो गई थी।

बाहर से आने वाले वाहनों को कस्बे से निकलने में काफी समय लग जाता है। जाम के चलते कई बार स्थिति खराब हो जाती है। जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने इस जाम से निजात दिलाने के लिए काम शुरू किया। उन्होंने एक बाईपास बनवाने की योजना बनाई। उन्होंने यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को प्रस्ताव दिया और कहा कि अगर इसे बना दिया जाए तो जाम की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगी। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर कस्बे के लिए बाईपास बनाया जाएगा। विधायक धीरेंद्र सिंह की ओर से इसका प्रस्ताव मिला है।

यमुना प्राधिकरण बनाएगा शानदार फोरलेन बाईपास

जेवर कस्बे के बाहर-बाहर एक रास्ता कच्चा है। हालांकि, अभी यह पूरा नहीं बना हुआ है। इसको ही बाईपास बनाने की योजना है। इसमें एक जगह कहीं पर थोड़ी जमीन पर कुछ विवाद है। प्राधिकरण के अधिकारियों को कहना है कि यह विवाद जल्द निपट जाने की उम्मीद है। विधायक के अनुरोध पर यमुना प्राधिकरण इसे बनाने के लिए तैयार हो गया है। यह बाईपास करीब 8 किलोमीटर लंबा होगा और यह चार लेन का होगा। अब जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

बाईपास से एयरपोर्ट टाउनशिप, कन्या डिग्री कॉलेज और गौशाला जुड़ेंगे

इस बाईपास के बन जाने से शहर का जाम खत्म हो जाएगा। इसी बाईपास के किनारे कन्या डिग्री कॉलेज भी बनाया जा रहा है। यहां पढ़ने वाली छात्राओं को कस्बे में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह कस्बे के बाहर से ही अपने कॉलेज पहुंच जाएंगे। जेवर एयरपोर्ट परियोजना से प्रभावित परिवारों को इसी बाईपास के पास बसाया जाना है। उन्हें भी बेहतर रास्ता मिल जाएगा। इसी बाईपास के किनारे जेवर बांगर में गौशाला बनाई गई है। गौशाला में आने-जाने के लिए भी कस्बे के भीतर नहीं जाना पड़ेगा।

कई शहरों के लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि इस बाईपास के बनने से न केवल कस्बे के लोगों और आसपास के देहात को फायदा मिलेगा बल्कि इस बाईपास के बन जाने से आवागमन करने वाले हजारों लोगों को भी फायदा मिलेगा। अलीगढ़, बुलंदशहर, पलवल आदि शहरों से आने वाले लोगों को कस्बे के अंदर नहीं आना पड़ेगा। वह बाहर-बाहर ही अपने गंतव्य तक जा सकेंगे। इसके अलावा कस्बे के लोगों को भी सहूलियत मिलेगी। उन्हें भी एक नया रास्ता मिलेगा। यातायात सुगम तो होगा ही जाम से भी निजात मिलेगी।

ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि जेवर कस्बे का जाम खत्म कराने के लिए यह बाईपास बनवाया जाएगा। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण से बातचीत हुई है। वह इसको बनाने के लिए तैयार हैं। इसके बन जाने से कई नये प्रोजेक्ट को भी लाभ मिलेगा। धीरेंद्र सिंह ने कहा, उम्मीद है कि अगले एक महीने में बाईपास के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। अधिकतम तीन-चार महीनों में यह बनकर तैयार हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.