ग्रेटर नोएडा के सुमित गुर्जर की अनोखी शादी, पंचों ने सादे कागज अंगूठा लगवाकर जारी क्या सर्टिफिकेट

ग्रेटर नोएडा के सुमित गुर्जर की अनोखी शादी, पंचों ने सादे कागज अंगूठा लगवाकर जारी क्या सर्टिफिकेट

ग्रेटर नोएडा के सुमित गुर्जर की अनोखी शादी, पंचों ने सादे कागज अंगूठा लगवाकर जारी क्या सर्टिफिकेट

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा के अट्टा गुजरान गांव में लॉकडाउन के चलते युवक-युवती ने अनोखे अंदाज में शादी की है। इस शादी में न तो फेरे डाले गए और न दावत का आयोजन किया गया है।gangaइस शादी में न तो फेरे डाले गए और न दावत का आयोजन किया गया है। युवक और युवती ने एक-दूसरे के गले में माला पहनाई।gangaउसके बाद गांव के पांच लोग बैठे। सादे कागज पर अंगूठे और दस्तखत करके दोनों की शादी का प्रमाण पत्र दे दिया गया।

ग्रेटर नोएडा के अट्टा गुजरान गांव में लॉकडाउन के चलते युवक-युवती ने अनोखे अंदाज में शादी की है। इस शादी में न तो फेरे डाले गए और न दावत का आयोजन किया गया है। युवक और युवती ने एक-दूसरे के गले में माला पहनाई। उसके बाद गांव के पांच लोग बैठे। सादे कागज पर अंगूठे और दस्तखत करके दोनों की शादी का प्रमाण पत्र दे दिया गया। परिजनों ने पांच व्यक्तियों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मंदिर में शादी की।

दनकौर कोतवाली क्षेत्र के अट्टा गुजरान निवासी सुमित और संभल की निवासी रजनी की गांव के शिव मंदिर में मंगलवार को एकदम शांत और सादगी भरे माहौल में शादी संपन्न हुई। शादी में वर-वधु दोनों ने एक-दूसरे को माला पहनाई। इस दौरान दोनों पक्षों के मात्र 5 परिवारी जन मौजूद रहे। 

संभल जिले की मूल निवासी रजनी के परिजन काफी दिनों से अट्टा गुजरान गांव में रहकर सब्जी की खेती करते हैं। इसी दौरान गांव में रहने वाले सुमित के परिजनों के संपर्क में आए। दोनों पक्षों के बीच विवाह की बात हुई और दोनों की शादी अप्रैल में तय हो गई थी। लेकिन लॉकडाउन और कोरोना जैसी महामारी के चलते दोनों पक्ष चाहकर भी सामाजिक रीति-रिवाज के अनुसार अप्रैल में धूमधाम से शादी नहीं कर सके। 

इसके बाद युवक ने हालात के मद्देनजर अपने परिजनों को साधारण तरीके से शादी करने के लिए तैयार किया। युवक के प्रयास से परिजन मान गए। वधू पक्ष की भी सहमति बनी। इसके बाद दोनों पक्षों ने स्वेच्छा से सोशल डिस्टेंसिंग अपनाते हुए मंदिर में शादी करने का निर्णय लिया। मंगलवार को दोनों पक्ष वर-वधू को लेकर गांव के बाहर स्थित शिव मंदिर पर पहुंचे। परमेश्वर को साक्षी मानकर एक-दूसरे को वरमाला पहनाई और सात जन्मों तक एक दूसरे का साथ निभाने का संकल्प लिया। 

इस दौरान वर-वधू पक्ष के माता-पिता ने नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया। वर पक्ष वाले वधु को अपने घर ले गए। इस शादी की क्षेत्रभर में चर्चा हो रही है। वर और वधू दोनों ने इस मौके पर कहा, "शादी में अनावश्यक होने वाले खर्च से लोगों को बचना चाहिए और स्थिति परिस्थिति के चलते सामाजिक निर्णय लेने चाहिए।" वरमाला पहनाकर शादी करने वाले सुमित ने कहा, "आस-पड़ोस और रिश्तेदार तो चाहते थे कि धूमधाम से शादी हो लेकिन उन्होंने कोरोना जैसी महामारी में अनावश्यक खर्च से बचने के लिए अपने परिवारी जनों को मंदिर में शादी करने के लिए तैयार किया। वह मान गए।"

सुमित ने आगे कहा, "शादी में होने वाले खर्च से वह क्षेत्र में काफी दिनों से लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों की मदद करेंगे।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.